ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान में पहली बार महिला बनी मुख्यमंत्री, नवाज शरीफ की बेटी मरियम चुनी गईं पंजाब सीएम

पाकिस्तान में पहली बार महिला बनी मुख्यमंत्री, नवाज शरीफ की बेटी मरियम चुनी गईं पंजाब सीएम

पंजाब की नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने कहा है कि उनकी नियुक्ति देश की हर महिला के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने उम्मीद जताई कि महिला नेतृत्व की परंपरा भविष्य में भी जारी रहेगी।

पाकिस्तान में पहली बार महिला बनी मुख्यमंत्री, नवाज शरीफ की बेटी मरियम चुनी गईं पंजाब सीएम
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,लाहौरMon, 26 Feb 2024 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान बनने के 75 साल बाद पहली बार कोई महिला मुख्यमंत्री बनी है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) की नेता मरियम नवाज को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुना गया है। पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने रविवार को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद के लिए अपना नामांकन पत्र जमा किया था। पाकिस्तान में राजनीतिक रूप से पंजाब प्रांत महत्वपूर्ण है। इस प्रांत की आबादी 1.2 करोड़ से अधिक है।

पाकिस्तान के इतिहास में पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम पहली महिला मुख्यमंत्री बनी हैं। उनकी पार्टी के पास अब पंजाब विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब विधानसभा के स्पीकर मलिक अहमद खान ने घोषणा की कि पीएमएल-एन की मरियम नवाज 220 वोटों के साथ पंजाब की मुख्यमंत्री चुनी गई हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार, सुन्नी इत्तेहाद परिषद (एसआईसी) के राणा आफताब खान को कोई वोट नहीं मिला क्योंकि उनकी पार्टी ने चुनाव का बहिष्कार किया था। इससे पहले पंजाब विधानसभा के 337 निर्वाचित विधायकों ने शुक्रवार को शपथ ली थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, सत्र की शुरुआत में, स्पीकर मलिक खान ने राणा आफताब खान को बोलने की इजाजत नहीं दी थी। इसके बाद वह और अन्य एसआईसी विधायक बाहर चले गए थे। पंजाब की नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने कहा है कि उनकी नियुक्ति देश की हर महिला के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने उम्मीद जताई कि महिला नेतृत्व की परंपरा भविष्य में भी जारी रहेगी।

पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने उन्हें वोट देने वाले और न देने वाले, दोनों के लिए काम करने की कसम खाई। उन्होंने अपने पहले भाषण में कहा, "मैं विपक्ष को एक संदेश देना चाहती हूं: मेरे दफ्तर और दिल के दरवाजे उनके लिए हमेशा खुले रहेंगे।"

मरियम नवाज ने कहा, "आज, मैं इस बात से परेशान हूं कि विपक्षी बेंच के सम्मानित सदस्य यहां मौजूद नहीं हैं... मैं चाहती हूं कि वे राजनीतिक और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनें।" इससे पहले इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के विधायकों ने सीएम के चुनाव का बहिष्कार किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें