DA Image
6 जुलाई, 2020|10:40|IST

अगली स्टोरी

ट्रंप की विवादित पोस्ट पर बोले जुकरबर्ग नहीं किया फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन नहीं

Facebook • Mark Zuckerberg

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा की गई विवादित पोस्ट पर कार्रवाई करने के लिए कंपनी के भीतर नाराजगी बढ़ने के साथ ही फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बार फिर ट्रम्प पोस्ट को बनाए रखने के अपने फैसले का बचाव किया है। मंगलवार को कर्मचारियों के साथ एक वचुर्अल टाउन हॉल में जुकरबर्ग ने कहा कि पोस्ट ने “नीतियों का उल्लंघन नहीं किया था”।

विवादास्पद पोस्ट के बारे में सोशल नेटवकिंर्ग की विशाल नीतियों के विरोध में सोमवार को कर्मचारियों के बीच आक्रोश को संबोधित करने के लिए टाउन हॉल का आयोजन किया गया था। यह ट्रम्प की विवादित पोस्ट  - “जब लूट शुरू होती है, तो शूटिंग शुरू होती है,” - को लेकर की गई थी। यह पोस्ट अफ्रीकी-अमेरिकन जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद फूटे विरोध को लेकर की गई थी। 

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक जुकरबर्ग ने कहा कि वह मॉडरेशन प्रक्रियाओं की समीक्षा करना शुरू करेंगे और कंपनी को इस तरह की हानिकारक सामग्री से निपटने का तरीका बदलेंगे। बता दें कि मिनेसोटा विरोध प्रदर्शनों को लेकर ट्रम्प के एक विवादित पोस्ट पर कार्रवाई नहीं करने पर कम से कम दो फेसबुक कर्मचारियों ने कंपनी के रुख के खिलाफ इस्तीफा दे दिया है।

फेसबुक में प्रोडक्ट डिजाइन के निदेशक डेविड गिलिस ने एक ट्वीट में कहा, "मुझे विश्वास है कि ट्रम्प की 'जब लूट शुरू होती है, तो शूटिंग शुरू होती है' ट्वीट (एफबी पर क्रॉस पोस्टेड), अतिरिक्त-न्यायिक हिंसा को प्रोत्साहित करता है और नस्लवाद को बढ़ाता है। एन्फोर्समेंट कॉल के लिए ट्विटर की टीम का सम्मान करता हूं।” 

ट्विटर ने पिछले हफ्ते ही एक विवादित ट्वीट को लेकर ट्रम्प की पोस्ट पर फैक्ट चैक की चेतावनी लगा दी थी। जुकरबर्ग ने लिखा, “हमने उस पोस्ट को बहुत बारीकी से देखा है कि यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है या नहीं। हिंसा भड़काने के बारे में हमारी नीति राज्य में बल के उपयोग की चचार् की अनुमति देती है। हालांकि मुझे लगता है कि आज की स्थिति उस चचार् की संभावित सीमा के बारे में महत्वपूर्ण सवाल उठाती है।”
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:mARK Zuckerberg did not violate Facebook policies on donald Trump s disputed post