ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइजरायली हमलों से उत्तरी गाजा तबाह, हमास के कई टॉप कमांडर्स ढेर; अब पलटवार का नया प्लान रेडी

इजरायली हमलों से उत्तरी गाजा तबाह, हमास के कई टॉप कमांडर्स ढेर; अब पलटवार का नया प्लान रेडी

आतंकी संगठन हमास ने बीते शुक्रवार को पुष्टि की कि अहमद बेहार भी ढेर हो चुका है जो उसके लिए नंबर-तीन माना जाता रहा। बेहार इसी हफ्ते की शुरुआत में इजरायल की एयर स्ट्राइक में मारा गया।

इजरायली हमलों से उत्तरी गाजा तबाह, हमास के कई टॉप कमांडर्स ढेर; अब पलटवार का नया प्लान रेडी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,यरुशलमSun, 19 Nov 2023 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल की सेना की ओर से लगातार जारी हमलों में हमास के कई टॉप कमांडर्स मारे जा चुके हैं। आतंकी संगठन ने शुक्रवार को पुष्टि की कि अहमद बेहार भी ढेर हो चुका है जो उसके लिए नंबर-तीन माना जाता रहा। बेहार इसी हफ्ते की शुरुआत में इजरायली एयर स्ट्राइक में मारा गया। 76 वर्षीय बेहार हमास के सत्तारूढ़ पोलित ब्यूरो का सदस्य था। वह हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन का करीबी सहयोगी रहा। हमास के टॉप कमांडर्स की मौत से पता चलता है कि उत्तरी गाजा पट्टी पर उसका नियंत्रण खोता जा रहा है। 

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों ने हमास के कई हाई रैंक वाले कमांडर्स मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि अहमद रैंडर ने हमास की उत्तरी ब्रिगेड की कमान संभाली थी। हमास के रॉकेट ब्रिगेड का कमांडर अहमद सियाम था। ये दोनों उसी बंकर में थे जिस पर इजरायल ने एयर स्ट्राइक किया। रैंडर हमास के सैन्य पदानुक्रम में तीसरे नंबर पर रहा और उसने 2006 में इजरायली सैनिक गिलाद शालित के अपहरण की योजना बनाने में मदद की थी। इजरायल की ओर से उस भूमिगत बंकर को भी निशाना बनाया गया जिसमें हमास सरकार के प्रमुख आसाम डेलीस, रौखी मुश्ता और समेह सरराज थे।

दक्षिणी गाजा में अब तेज हो सकती है लड़ाई
इजरायली सेना का दावा है कि उसने हमास के और भी कई कमांडर्स को ढेर किया है। आतंकवादी संगठन को जितना नुकसान पहुंचा है उसे छिपाने की कोशिश हो रही है। इस तरह इजरायल की सेना ने उत्तरी गाजा में खूब तबाही मचाई है। इसे देखते हुए अब हमास के लड़ाके दक्षिणी गाजा की ओर से बढ़ रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के जो सीनियर लीडर्स और कमांडर्स बचे हैं वे साउथ गाजा में फिर से खुद को मजूबत करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि अब पट्टी के दूसरे सबसे बड़े शहर और सिनवर के गढ़ खान यूनिस में लड़ाई तेज हो सकती है। हालांकि, हमास की ओर से इजरायली सेना को कितनी चुनौती मिलेगी, इसे लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है।

इजरायल-हमास संघर्ष में अब तक 13,500 की मौत
इजरायल और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच संघर्ष में अब तक 13,500 लोग मारे जा चुके हैं। हमास की ओर से 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमले से लेकर अब तक जहां केवल 1200 इजरायली मारे गए, वहीं इजरायल के हमले में अब तक करीब 12,300 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इसी प्रकार हमास ने अब तक 242 लोगों को बंधक बनाने का दावा किया है जिनमें से 4 बंधकों को रिहा करने की बात कही है। इजरायली रक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता आरडीएमएल डेनियल हगारी ने कहा कि एक बंधक को बचाया गया जबकि एक अन्य की मौत हो गई। बाकी के शव पाए गए। हमास और इजरायल के बीच जारी संघर्ष में मारे गए इजरायली सैनिकों की संख्या 378 तक पहुंच गई है। इस बीच, इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी के जबालिया शरणार्थी शिविर पर हवाई हमले किए हैं जिसमें कई फिलिस्तीनी मारे गए हैं और अन्य घायल हुए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें