ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचौतरफा घिरा दादागीरी दिखाने वाला चीन, एंटी चाइना मुहिम तेज

चौतरफा घिरा दादागीरी दिखाने वाला चीन, एंटी चाइना मुहिम तेज

दुनिया में दादागीरी के जरिये धौंस जमाने की कोशिश कर रहा चीन चौतरफा घिरता जा रहा है। यूएस-चाइना पॉलिसी फाउंडेशन, रैंड कॉरपोरेशन के विशेषज्ञों का कहना है कि हांगकांग, ताइवान से लेकर पूर्वी चीन सागर,...

चौतरफा घिरा दादागीरी दिखाने वाला चीन, एंटी चाइना मुहिम तेज
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 19 Jun 2020 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में दादागीरी के जरिये धौंस जमाने की कोशिश कर रहा चीन चौतरफा घिरता जा रहा है। यूएस-चाइना पॉलिसी फाउंडेशन, रैंड कॉरपोरेशन के विशेषज्ञों का कहना है कि हांगकांग, ताइवान से लेकर पूर्वी चीन सागर, दक्षिण चीन सागर तक राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आक्रामक विदेश नीति का हर दांव उल्टा पड़ता जा रहा है। इस कारण एंटी चाइना मुहिम तेज हो गई है।

पूर्वी चीन सागर में पीछे हटा: पूर्वी चीन सागर के विवाद में चीन ने पिछले माह विमानवाहक पोत जापान के कब्जे वाले द्वीपों के निकट भेजा। जापान और अमेरिकी नौसेना की संयुक्त गश्त के बाद पोत पीछे बुलाए।

क्वैड कोर की कूटनीति: चीन के बढ़ते दुस्साहस को देख अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान व भारत ने क्वैड स्ट्रैटजिक साझेदारी शुरू की। जी-7 समिट में भी भारत भी शामिल होगा। ब्रिटेन 5जी ढांचे में हुवावेई की भागीदारी पर पुनर्विचार करेगा।

ऑस्ट्रेलिया भी आक्रामक: कोविड-19 की स्वतंत्र जांच को रोकने के लिए चीन ने ऑस्ट्रेलिया के बाजरा, बीफ समेत कई उत्पाद पर प्रतिबंध लगाया। छात्रों से ऑस्ट्रेलिया में न पढ़ने को कहा, लेकिन डब्ल्यूएचओ में जांच के प्रस्ताव को भारत के साथ भारी समर्थन से पारित हुआ। फ्रांस और जर्मनी ने कोविड से नुकसान पर मुआवजा मांगा है।

हांगकांग में दांव उल्टा पड़ा: हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर चीन का दांव भी उल्टा पड़ा। ब्रिटेन ने इस पर हांगकांग के सभी 30 लाख नागरिकों को वीजा देने का ऐलान कर दिया। जी-7 देशों ने एक सुर में चीन से यह कानून वापस लेने को कहा है।

ताइवान के तीखे तेवर: पिछले दस दिन में चीन के लड़ाकू विमान पांच बार ताइवान के वायु क्षेत्र में घुसे। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा, जरूरत पड़ी तो अमेरिका और दूसरे देशों की मदद लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें