ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशबिना हैंडल पकड़े 130 किलोमीटर तक दौड़ाई साइकिल, हर कोई हैरान; बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना हैंडल पकड़े 130 किलोमीटर तक दौड़ाई साइकिल, हर कोई हैरान; बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रॉबर्ट मरे नाम के कनाडाई साइकिल चालक ने एक दुर्लभ रिकॉर्ड बनाया है। हैंडल को छुए बिना मरे ने 5 घंटे और 37 घंटे में 130.29 किलोमीटर साइकिल चलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया।

बिना हैंडल पकड़े 130 किलोमीटर तक दौड़ाई साइकिल, हर कोई हैरान; बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,अल्बर्टा, कनाडाFri, 08 Dec 2023 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

हम आए दिनों बाइक और साइकिल पर लोगों को अजीबो-गरीब स्टंट करते हुए देखते हैं। लोग इन्हीं स्टंट को करते हुए शानदार रिकॉर्ड भी बना रहे हैं। इनमें से कुछ स्टंट तो हैरान कर देने वाले हैं, आए दिन इस तरह के कारनामे की खबरें वायरल होती रहती हैं। हाल ही में ऐसे ही एक स्टंट से जुड़ी एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हैंडल को छुए बिना साइकिल चलाने के दुर्लभ कारनामे के लिए एक शख्स का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। इस शख्स से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

5 घंटे 37 मिनट में किया कारनामा

रॉबर्ट मरे नाम के कनाडाई साइकिल चालक ने एक दुर्लभ रिकॉर्ड बनाया है। हैंडल को छुए बिना मरे ने 5 घंटे और 37 घंटे में 130.29 किलोमीटर साइकिल चलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। इस यात्रा के दौरान उन्होंने अपने हैंडल को कहीं हाथ भी नहीं लगाया, वह सिर्फ अपने पैरों से साइकिल को संतुलित कर रहे थे। इस उपलब्धि पर मरे ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि वह अल्जाइमर रोगियों की मदद के लिए धन जुटाने के लिए इस साहसिक कार्य को कर रहे हैं।

कहां से मिली प्रेरणा?

मरे ने कहा कि उनकी दादी की मृत्यु अल्जाइमर बीमारी से हुई थी और तभी से उन्होंने मरीजों की मदद के लिए कुछ करने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही साइकिल चलाने का शौक रहा है। उन्होंने कहा कि उस समय हैंडल को छुए बिना कम से कम 10 किलोमीटर तक साइकिल चलाना मुश्किल था। लेकिन उन्होंने बताया कि रोजाना अभ्यास करने से यह उपलब्धि हासिल करना आसान हो गया। 

इस बीच इस खबर से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस पर अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एक ने कहा, "यह बेहद शानदार था।" दूसरों ने कहा, "ऐसा साहसिक कार्य करना हर किसी के लिए संभव नहीं है'', जबकि अन्य ने साइकिल चालक को वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए शुभकामनाएं दीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें