ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसमय से पहले धरती पर लौट आएगा इनसान का बनाया ‘ह्यूमेनिटी स्टार’

समय से पहले धरती पर लौट आएगा इनसान का बनाया ‘ह्यूमेनिटी स्टार’

इनसान का बनाया तारा अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा करके कुछ ही समय में वापस लौट आएगा। इसे इसी साल 21 जनवरी को कैलिफोर्निया से अंतरिक्ष में रवाना किया गया था। इसे नौ महीनों तक धरती का चक्कर लगाना था,...

समय से पहले धरती पर लौट आएगा इनसान का बनाया ‘ह्यूमेनिटी स्टार’
एजेंसी,लंदन Thu, 22 Mar 2018 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

इनसान का बनाया तारा अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा करके कुछ ही समय में वापस लौट आएगा। इसे इसी साल 21 जनवरी को कैलिफोर्निया से अंतरिक्ष में रवाना किया गया था। इसे नौ महीनों तक धरती का चक्कर लगाना था, मगर यह अपनी यात्रा को बीच में ही छोड़कर वापस आ रहा है। 

इस तारे को न्यूजीलैंड की कंपनी रॉकेट लैब ने तैयार किया था और इसे ‘ह्यूमेनिटी स्टार’ नाम दिया था। इसे कैलिफोर्निया के हंटिंगटन बीच से अंतरिक्ष में भेजा गया था। तीन फीट ऊंचे और 23 पाउंड कार्बन फाइबर से बना यह तारा देखने में डिस्को बॉल की तरह लगता है। इसमें 65 परावर्तक पट्टियां लगी हैं। साथ ही इसमें लगातार घूमने और सूरज की रोशनी धरती तक पहुंचाने के लिए प्रबंध किए गए हैं। रॉकेट लैब के संस्थापक पीटर बेक ने एक वक्तव्य में कहा कि ह्यूमेनिटी स्टार अगले कुछ समय में अपनी यात्रा बीच में छोड़कर धरती पर वापस आ जाएगा। 

कंपनी के विशेषज्ञ अभी यह नहीं बता पाए हैं कि धरती के वातावरण में दाखिल होने के बाद यह तारा किस तगह पर गिरेगा। रॉकेट लैब का कहना है कि वह ह्यूमेनिटी स्टार के बाद अंतरिक्ष में कुछ भी भेजने का अगला प्रयास नहीं करेगी। कंपनी की वेबसाइट पर कहा गया  है कि ह्यूमेनिटी स्टार उसका एक बारगी और छोटी अवधि का प्रयोग था। यह 90 मिनट में धरती का एक चक्कर पूरा करता था और इसकी रफ्तार ध्वनि की रफ्तार से 27 गुना तेज थी। सैटेलाइट पर नजर रखने वाली वेबसाइट सैटव्यू का कहना  है कि ह्यूमेनिटी स्टार कल सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर धरती के वातावरण में प्रवेश करेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें