ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशधरती का फरिश्ता; 693 लोगों को ब्लड डोनेट कर चुका यह शख्स, अब तक 29 गैलन खून दान

धरती का फरिश्ता; 693 लोगों को ब्लड डोनेट कर चुका यह शख्स, अब तक 29 गैलन खून दान

संयुक्त राज्य अमेरिका का एक शख्स 49 साल से ब्लड डोनेट कर रहा है। यह आदमी अब तक 29 गैलन खून दान कर चुका है। इसने रक्त दान से 693 लोगों की मदद की है।

धरती का फरिश्ता; 693 लोगों को ब्लड डोनेट कर चुका यह शख्स, अब तक 29 गैलन खून दान
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 10 Jun 2024 08:52 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया में फरिश्तों की कमी नहीं, जो अपने नहीं दूसरे के लिए भी जीते हैं और वक्त निकालते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका का एक शख्स 49 साल से ब्लड डोनेट कर रहा है। यह आदमी अब तक 29 गैलन खून (करीब 110 लीटर) दान कर चुका है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने रक्त दान से 693 लोगों की मदद की है। वह इस काम को मल्टी टास्किंग कहते हैं। उनका कहना है कि वह हर 56 दिन में ब्लड डोनेट करते हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए एक बयान में उन्होंने कहा कि जब पहली बार ब्लड डोनेट किया तो बिल्कुल अच्छा नहीं लगा। चक्कर आ रहे थे। लेकिन, अब उन्हें खून दान करने में बहुत अच्छी फीलिंग आती है। वह इस काम से बहुत खुश हैं।

अमेरिकी राज्य लॉन्ग आइलैंड के हेनरी बिकॉफ ने ब्लड डोनेट का काम 1975 में शुरू किया था। उनका कहना है कि उस वक्त वह कॉलेज में पढ़ते थे। न्यूयॉर्क ब्लड सेंटर के मुताबिक, 68 साल के हेनरी ने अब तक ब्लड डोनेट से 693 लोगों की मदद की है। वह 49 वर्षों में 29 गैलन (लगभग 110 लीटर) रक्त दान कर चुके हैं। 

ब्लड डोनेट से अच्छी वाइब्स आती है
हेनरी अब तक कितना ब्लड डोनेट कर चुके हैं? इसका अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि यह 870 सिंगल-सर्व आइसक्रीम स्कूप, 310 कोक कैन या लगभग छह गैलन ऑफिस वॉटर कूलर की बोतलों के बराबर है। उन्होंने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, "मैं इसे बहुत समय से कर रहा हूं। यह अब मेरे लिए दैनिक कार्य जैसा है। ऐसा करके मुझे अच्छी पहचान भी मिल रही है। इससे बहुत अच्छा लगता है। 

जब पहली बार चक्कर आने लगे थे
आई स्पेशलिस्ट हेनरी का कहना है कि उन्होंने पहली बार ब्लड डोनेट किया वो कॉलेज में थे। हालांकि पहली बार का अनुभव बिल्कुल भी अच्छा नहीं था। मुझे चक्कर आ रहे थे। अस्पताल ने मुझे खाने के लिए कुछ नहीं दिया, न ही आराम मिला।  उन्होंने आगे कहा कि मैं इसे मल्टीटास्किंग मानता हूं। मैं हर 56 दिन में रक्त दान करने के लिए समय निकालता हूं। पिछले कई वर्षों से मैं ऐसा रूटीन बना चुका हूं।

हेनरी की पत्नी कभी-कभी रक्तदान करती हैं। हालाँकि, उनकी बेटी एक दुर्लभ ब्लड डिसीज के कारण ब्लड डोनेट नहीं कर पाती है। लेकिन, हेनरी के बेटे के ब्लड डोनेट में कोई दिलचस्पी नहीं है। हेनरी की 36 वर्षीय बेटी का कहना है कि उसे इस काम के लिए अपने पिता पर बहुत गर्व है।  

Advertisement