ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपीएम मोदी से माफी मांगिए, मालदीव के राष्ट्रपति से विपक्ष की मांग; भारत से पंगे पर घिरे मुइज्जू

पीएम मोदी से माफी मांगिए, मालदीव के राष्ट्रपति से विपक्ष की मांग; भारत से पंगे पर घिरे मुइज्जू

भारत से पंगा लेना मालदीव के राष्ट्रपति को महंगा पड़ता जा रहा है। पहले तो मालदीव जाने वाले भारतीय पर्यटकों में कमी आई। इसके बाद अपने देश की संसद में उन्हें विपक्ष का विरोध सहना पड़ रहा है।

पीएम मोदी से माफी मांगिए, मालदीव के राष्ट्रपति से विपक्ष की मांग; भारत से पंगे पर घिरे मुइज्जू
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,मालेTue, 30 Jan 2024 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत से पंगा लेना मालदीव के राष्ट्रपति को महंगा पड़ता जा रहा है। पहले तो मालदीव जाने वाले भारतीय पर्यटकों में कमी आई। इसके बाद संसद में उन्हें विपक्ष का विरोध सहना पड़ रहा है। इस बीच विपक्ष के नेता ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से कहा है कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से माफी मांगें। मालदीव जम्हूरे पार्टी के नेता कासिम इब्राहिम ने कहा कि चीन की यात्रा से लौटने के बाद मुइज्जू ने जो बयान दिए थे उसके लिए उन्हें भारत से माफी मांगनी चाहिए। एएनआई ने एक स्थानीय मीडिया हाउस के हवाले से यह खबर दी है।

मालदीवियन रेडियो स्टेशन, वॉयस ऑफ मालदीव्स के मुताबिक कासिम इब्राहिम ने चेतावनी दी है कि अगर मुइज्जू ने ऐसा नहीं किया तो दोनों देशों के रिश्ते खराब हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी देश हो, खासतौर पर जब वह हमारा पड़ोसी हो तो ऐसी बातों से बचना चाहिए जिससे रिश्ते खराब हो जाएं। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के प्रति हमारा एक दायित्व है जिस पर विचार किया जाना चाहिए। जब सोलिह राष्ट्रपति थे तो उन्होंने इस दायित्व को बखूबी निभाया था। उन्होंने इंडिया आउट कैंपेन पर प्रतिबंध भी लगाया था।  अब यामीन सवाल उठा रहे हैं कि इंडिया आउट कैंपेन में उनके साथ हिस्सा लेने वाले मुइज्जू ने राष्ट्रपति के आदेश को क्यों रद्द नहीं किया। 

मालदीव के नेता ने कहा कि इस आदेश को रद्द नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा होने की सूरत में केवल देश को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि मैं मुइज्जू से कहूंगा कि ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही, मैं राष्ट्रपति मुइज्जू से चीन यात्रा के बाद अपनी टिप्पणी के लिए भारत सरकार और प्रधानमंत्री मोदी से औपचारिक रूप से माफी मांगने का आह्वान करता हूं। पिछले साल, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने एक डिक्री पर साइन किया था, जिसमें कहा गया था कि विपक्ष का ‘इंडिया आउट’ अभियान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इसने सुरक्षा एजेंसियों को इस कैंपेन का बैनर हटाने की अनुमति दी थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें