ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश10वीं पास करने के बाद ट्विटर पर आई मलाला, देखें पहला ट्वीट

10वीं पास करने के बाद ट्विटर पर आई मलाला, देखें पहला ट्वीट

लड़कियों की शिक्षा के लिए अपनी जिंदगी दांव पर लगाने वाली नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला ने अब 10वीं पास कर चुकी हैं। वैसे किसी किशोर उम्र के शख्स का 10वीं पास करना कोई नई बात नहीं है लेकिन मलाला का...

10वीं पास करने के बाद ट्विटर पर आई मलाला, देखें पहला ट्वीट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 08 Jul 2017 10:12 AM
ऐप पर पढ़ें

लड़कियों की शिक्षा के लिए अपनी जिंदगी दांव पर लगाने वाली नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला ने अब 10वीं पास कर चुकी हैं। वैसे किसी किशोर उम्र के शख्स का 10वीं पास करना कोई नई बात नहीं है लेकिन मलाला का मामला अलग है। मलाला ने हाईस्कूल की पढ़ाई ब्रिटेन के बर्मिंघम से की है।

शुक्रवार को रिजल्ट आने के बाद मलाला ने अपना ट्विटर हैंडल शुरू किया। उन्होंने पहले ट्वीट में ही अपने इरादे को दोहराया है। अपने पहले ट्वी में ट्विटर को हाय बोलने बाद मलाला ने लिखा है कि आज स्कूल में उनका आखिरी दिन है और ट्विटर पर पहला।

 

मलाला ने लिखा है कि उसके लिए हाईस्कूल पास करना एक डरावना अनुभव है। 'मैं अपने भविष्य के लिए उत्सुक हूं.. लेकिन मुझे पता है कि दुनिया लाखों लड़कियां अभी भी स्कूल का मुंह नहीं देख पा रही हैं, उन्हें कभी उनकी पढ़ाई पूरी करने का मौका नहीं मिलता। अगले सप्ताह ही मैं अपने गर्लपॉवर ट्रिप पर निकलने वाली हूं। इस ट्रिप में मैं मध्य पूर्व के इलाकों, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका की लड़कियों से मिलूंगी। यहां हर लड़की की कहानी अनोखी है।.... इन लड़कियों की आवाज ही आवाज ही हमारे महिला शिक्षा का सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने कहा कि वह जहां भी रहेंगी वहां लड़कियों के लिए लड़ती रहेंगी।

सबसे कम उम्र की नोबेल विजेता हैं मलाला
आपको बता दें कि मलाला युसुफ जई को 2014 में शांति का नोबेल दिया गया था। वह अब तक सबसे कम उम्र में नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। 2012 में पाकिस्तान में तालिबानी आतंकियों द्वारा गोली मारे जाने के बाद ब्रिटेन चली गई थीं। हमले के वक्त मलाला महज 15 साल की थीं। 2013 में मलाला ने गर्ल एजुकेशन को सपोर्ट करने के लिए मलाला ने मलाला फंड नाम की संस्‍था भी बनाई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें