ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशअब तेज भूकंप ने इक्वाडोर में मचाई भारी तबाही, अब तक 14 की मौत; पेरू में भी झटके

अब तेज भूकंप ने इक्वाडोर में मचाई भारी तबाही, अब तक 14 की मौत; पेरू में भी झटके

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने देश के तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में था।

अब तेज भूकंप ने इक्वाडोर में मचाई भारी तबाही, अब तक 14 की मौत; पेरू में भी झटके
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Mar 2023 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर (Ecuador) के दक्षिणी इलाकों में शनिवार (18 मार्च) को शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर 6.8 तीव्रता के भूकंप ने वहां भारी तबाही मचाई है। अब तक कम से कम 14 लोगों की मौत की खबर है। भूकंप के तेज झटके में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और लोग सड़कों की ओर भागे। उतेतरी पेरू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।
     
'यूएस जियोलॉजिकल सर्वे' ने देश के तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआयाकिल से लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था।
     
सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल की सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है। भूकंप के झटके उत्तरी पेरू में भी महसूस किए गए। राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है।

राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने संवाददाताओं से कहा कि भूकंप ने "बिना किसी संदेह के... बड़ी आबादी के बीच खतरे की घंटी बजा दी है।" लासो के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पीड़ितों में से 11 की मौत तटीय राज्य एल ओरो में और दो पहाड़ी राज्य अजुए में हुई है।

CNN के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा है कि अज़ुए में एक व्यक्ति की मौत एक कार पर दीवार गिरने से हुई और एल ओरो में कम से कम तीन पीड़ितों की मौत एक सुरक्षा कैमरा टॉवर के गिरने से हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की तबाही में घायल हुए लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है, लेकिन उनकी विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है। यूएसजीएस ने झटके को "ऑरेंज अलर्ट" करार दिया है और कहा है कि यह आपदा संभावित रूप से व्यापक है और इसमें हताहतों की संख्या और ज्यादा होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की वजह से इक्वाडोर के दक्षिणी इलाकों में भारी पैमाने पर भवनों को नुकसान पहुंचा है लेकिन अभी तक सुनामी के संकेत नहीं मिले हैं।