ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशपोलैंड कर सकता है हमला, इसलिए रूस से मांगे परमाणु हथियार; पुतिन के दोस्त का सनसनीखेज दावा

पोलैंड कर सकता है हमला, इसलिए रूस से मांगे परमाणु हथियार; पुतिन के दोस्त का सनसनीखेज दावा

सांसदों और सरकारी अधिकारियों को एक वार्षिक संबोधन में बोलते हुए, लुकाशेंको ने कहा कि मास्को की बेलारूस में परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना से देश को

पोलैंड कर सकता है हमला, इसलिए रूस से मांगे परमाणु हथियार; पुतिन के दोस्त का सनसनीखेज दावा
Amit Kumarएजेंसियां,मिंस्कFri, 31 Mar 2023 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बेहद करीबी दोस्त ने परमाणु हथियारों को लेकर एक सनसनीखेज दावा किया है। हम बात कर रहे हैं बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की। लुकाशेंको ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने रूस के साथ अपने देश में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने के बारे में बातचीत तेज कर दी है। बेलारूसी राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि पड़ोसी पोलैंड उनके देश पर आक्रमण करने की योजना बना रहा है। यही वजह है कि उन्होंने रूस से परमाणु हथियार मांगे हैं। 

पश्चिमी देशों से खतरा

सांसदों और सरकारी अधिकारियों के एक वार्षिक संबोधन में बोलते हुए, लुकाशेंको ने कहा कि मास्को की बेलारूस में परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना से देश को "सुरक्षित" करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि बेलारूस को पश्चिमी देशों से खतरा है। लोगों को संबोधित करते हुए लुकाशेंको ने कहा, "मेरी बात मानो, मैंने आपको कभी धोखा नहीं दिया। वे हमारे देश को तबाह करने के लिए बेलारूस पर आक्रमण करने की तैयारी कर रहे हैं।" 

लुकाशेंको का ये बयान ऐसे समय में आया है जब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा था कि रूस बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात करेगा। 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद से अपनी सीमाओं के बाहर रूसी परमाणु हथियारों की यह पहली तैनाती होगी।

रूसी परमाणु हथियार हमारी रक्षा करेंगे- लुकाशेंको 

लुकाशेंको ने आगे कहा कि वह और पुतिन जरूरत पड़ने पर तय करेंगे कि बेलारूसी धरती पर रणनीतिक परमाणु हथियारों को कहां पर तैनात किए जाए। उन्होंने कहा कि वे अपनी धरती पर शहरों को हजारों मील की दूरी से नष्ट करने वाले हथियार तैनात करने पर पुतिन के साथ फैसला लेंगे। बेलारूस ने इस सप्ताह कहा था कि रूसी सामरिक परमाणु हथियार उनके देश की रक्षा करेंगे। बेलारूसका कहना है कि अमेरिका और उसके सहयोगी लुकाशेंको को उखाड़ फेंकने का अभियान चला रहे हैं। लुकाशेंको लगभग तीन दशकों से सत्ता में हैं।

मैं ब्लैकमेल करने की कोशिश नहीं कर रहा- लुकाशेंको 

लुकाशेंको ने कहा, "मैं किसी को डराने या ब्लैकमेल करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। मैं बेलारूसी देश की रक्षा करना चाहता हूं और बेलारूसी लोगों के लिए शांति सुनिश्चित करना चाहता हूं।" अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा था कि वह इस संभावना के बारे में चिंतित हैं कि रूस बेलारूस को सामरिक परमाणु हथियार भेजेगा। उन्होंने इस कदम को "चिंताजनक" बताया।

शुक्रवार के भाषण में, लुकाशेंको ने यूक्रेन युद्ध में तत्काल, बिना शर्त युद्ध विराम का भी आह्वान किया। यही नहीं, बेलारूसी राष्ट्रपति ने चेतावनी भी दी कि अगर अगर रूस को खतरा महसूस हुआ तो वह "सबसे भयानक हथियार" का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हो जाएगा। उन्होंने कहा, "परमाणु शक्ति को हराना असंभव है। अगर रूसी नेतृत्व को लगा कि स्थिति रूस के पतन का कारण बन सकती है, तो वह सबसे भयानक हथियार का इस्तेमाल करेगा।"