ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशछात्रों के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

छात्रों के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन

ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने टोक्यो और मेलबर्न जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल किया है। यह नई वैश्विक रैंकिंग...

छात्रों के लिए एक बार फिर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर बना लंदन
एजेंसी,लंदनThu, 01 Aug 2019 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की राजधानी लंदन ने टोक्यो और मेलबर्न जैसे अंतरराष्ट्रीय शहरों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में छात्रों के लिए लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब हासिल किया है। यह नई वैश्विक रैंकिंग बुधवार को जारी की गई।

वैश्विक शिक्षा कंसलटेंसी 'क्यूएस क्वाक्यूरेली सायमंडस' ने 'क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज' रैंकिंग तैयार की है जिसमें हर शहर के प्रदर्शन को छह श्रेणियों में रेखांकित किया गया है। इसमें शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों की संख्या, जीवन की गुणवत्ता, स्नातक के बाद नौकरी के उपलब्ध अवसर, वहनीयता और छात्रों की खुद की प्रतिक्रिया को शामिल किया है।

पाकिस्तानी मूल के लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा, ''लंदन को फिर से दुनिया में सबसे अच्छे शहर का दर्जा दिया गया है। यह छात्रों के लिए अच्छी खबर है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि लंदन में विश्व के अग्रणी उच्च शिक्षा संस्थान हैं।"

सादिक खान दुनिया भर में छात्रों के लिए बेहतर छात्र वीजा प्रस्तावों के एक प्रमुख पैरोकार रहे हैं। उन्होंने कहा, ''यह एक और साक्ष्य है कि लंदन दुनिया भर के छात्रों और प्रतिभाओं के लिए खुला है।" इस सूची में लंदन के बाद जापान का टोक्यो दूसरे और ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न तीसरे स्थान पर काबिज है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें