ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशLondon fire: PM टेरीजा ने कहा- ये आतंकी घटना नहीं, अब तक 17 की मौत

London fire: PM टेरीजा ने कहा- ये आतंकी घटना नहीं, अब तक 17 की मौत

लंदन की 24 मंजिला रिहायशी इमारत में बुधवार तड़के लगी आग में मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 17 हो गई लेकिन पुलिस का कहना है कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है क्योंकि इमारत में से किसी के...

London fire: PM टेरीजा ने कहा- ये आतंकी घटना नहीं, अब तक 17 की मौत
लंदन, एजेंसीThu, 15 Jun 2017 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

लंदन की 24 मंजिला रिहायशी इमारत में बुधवार तड़के लगी आग में मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को 17 हो गई लेकिन पुलिस का कहना है कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है क्योंकि इमारत में से किसी के जिंदा निकलने की उम्मीद अब कम है। एक सवाल के जवाब में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे कहा, इस घटना के तार आतंक से जुड़े होने के कोई सबूत नहीं है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने मामले में पूर्ण सार्वजनिक जांच के आदेश देते हुए कहा कि एक जज के नेतृत्व में जांच किए जाने की आवश्यकता है ताकि भयावह घटना की सही जांच सुनिश्चित की जा सके।

मे ने  कहा, हमें यह जानने की जरूरत है कि क्या हुआ, हमें एक स्पष्टीकरण की जरूरत है। यह उन परिवारों, उन लोगों के लिए जरूरी है जिनके रिश्तेदार वहां रहते थे। इसलिए मैं एक पूर्ण सार्वजनिक जांच की मांग कर रही हूं ताकि हमें इनके जवाब मिल सके, हमे पता चल सके कि वास्तव मैं वहां क्या हुआ था।

लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार बुधवार आधी रात के बाद एक बजकर 16 मिनट पर आग लग गई थी। माना जा रहा है कि जिस वक्त आग लगी उस वक्त टावर के 120 फलैटों में तकरीबन 600 लोग मौजूद थे और उनमें से अधिकतर सो रहे थे।

पुलिस ने इमारत में मौजूद 600 लोगों में से 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। लेकिन मरने की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है। स्कॉटलैंड यार्ड ने बताया कि मरने वालों की संख्या के बढ़ने की संभावना है क्योंकि आपात सेवाओं को अब इमारत से किसी के जिंदा निकलने की उम्मीद नहीं है।

घायल हुए 78 लोगों में से 34 अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 18 की हालत गंभीर है। मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमांडर स्टुअर्ट मुंडे ने कहा, यह एक लंबा और जटिल राहत अभियान होने वाला है। मेरा अनुमान है कि मरने वालों संख्या बढ़ सकती है।

लंदन के दमकल आयुक्त डैनी कॉटन ने कहा कि अग्निशमन दल के लोगों के लिए इमारत के एकदम नजदीक जाना सुरक्षित नहीं है।

कॉटन ने स्काई न्यूज से कहा, आग अब बुझ चुकी है, छोटे-छोटे सुलगते हुए ढेर दिखाई दे रहे हैं। इमारत की गर्मी के कारण दिन भर धुआं निकलता दिखाई देगा। हमारा मानना है कि इमारत के अंदर अभी भी अज्ञात संख्या में लोग हैं। उन्होंने कहा, आगजनी की भयावहता को देखते हुए और जिस प्रकार से चीजें हैं हमें गहनता से खोज करने में वक्त लगेगा, दुर्भाग्य से अब हमें किसी के जिंदा होने की उम्मीद नहीं है। रातभर दल के लोग आग बुझाने में लगे रहे। 

बीबीसी ने अपनी रिपेार्ट में कहा कि बचाव दल हवाई प्लेटफॉर्म बना कर फ्लोर दर फ्लोर जा कर इमारत में रोशनी डालकर देख रहे हैं और खोज अभियान चला रहे हैं।

London fire:खराब फ्रिज से खाक हुई 27 मंजिला इमारत,12 की मौत और 74 घायल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें