ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशलाश बनती जिंदगियां, 100 से ज्यादा लोगों को गोलियों से भूना; गाजा के कत्ल-ए-आम पर क्या बोला भारत

लाश बनती जिंदगियां, 100 से ज्यादा लोगों को गोलियों से भूना; गाजा के कत्ल-ए-आम पर क्या बोला भारत

गाजा के कत्ल-ए-आम में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई। इस हमले की भारत ने निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह से जनहानि होना और गाजा में अत्यंत चिंता का कारण बना हुआ है।

लाश बनती जिंदगियां, 100 से ज्यादा लोगों को गोलियों से भूना; गाजा के कत्ल-ए-आम पर क्या बोला भारत
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,गाजाFri, 01 Mar 2024 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजा में जिंदगियां लाश बनती जा रही हैं। हाल ही में खाना लेने के लिए लाइन में लगे लोगों पर इजरायली सैनिकों ने गोलीबारी कर दी थी। अब भारत ने गाजा के इस कत्ल-ए-आम पर अपना रुख जाहिर किया है। भारत ने शुक्रवार को कहा कि मानवीय सहायता पहुंचाए जाने के दौरान उत्तरी गाजा में हुई जनहानि से वह बहुत स्तब्ध है। विदेश मंत्रालय का यह बयान गाजा में गोलीबारी की एक घटना में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने और 700 से अधिक के घायल होने के एक दिन बाद आया है।

गाजा के कत्ल-ए-आम पर क्या बोला भारत
विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों वाले एक बयान में कहा कि इस तरह से जनहानि होना गाजा में अत्यंत चिंता का कारण बना हुआ है। विदेश मंत्रालय ने कहा, "मानवीय सहायता पहुंचाए जाने के दौरान, उत्तरी गाजा में कल लोगों के मारे जाने से हम काफी स्तब्ध हैं।" भारत ने गाजा के लोगों को मानवीय सहायता सुरक्षित रूप से और समय पर पहुंचाने का भी आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, "हम मानवीय सहायता की सुरक्षित और समय पर आपूर्ति किये जाने का फिर से आह्वान करते हैं।" हालांकि, बयान में इजरायल का कोई जिक्र नहीं किया गया है।

इजरायली सैनिकों ने 100 से अधिक लोगों को मारी गोली
खबरों के अनुसार, गाजा में एक मानवीय सहायता काफिले से खाद्य सामग्री लेने की कोशिश कर रहे फलस्तीनियों की एक बड़ी भीड़ पर इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में 100 से अधिक लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं गाजा में बृहस्पतिवार को हुई उस घटना की निंदा करता हूं, जिसमें जीवन-रक्षक सहायता मांगते समय 100 से अधिक लोग कथित तौर पर मारे गए, या घायल हुए हैं।"

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने की हमले की निंदा
फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने "आज सुबह नबुलसी चौराहे पर सहायता ट्रकों का इंतजार कर रहे लोगों के खिलाफ इजरायली सेना द्वारा किए गए भयानक हमले की जानकारी मिली। हम इस नरसंहार की निंदा करते हैं"। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि यह घटना एन्क्लेव के उत्तरी भाग में गाजा शहर के पश्चिम में अल-नबुसी चौराहे पर हुई। क़िद्रा ने कहा कि मेडिकल टीमें अल-शिफा अस्पताल पहुंचे दर्जनों घायल लोगों की चोटों की मात्रा और गंभीरता से निपटने में असमर्थ थीं। गाजा शहर में कमल अदवान अस्पताल के प्रमुख हुसाम अबू सफियाह ने कहा कि उन्हें शहर के पश्चिम में हुई घटना से 10 शव और दर्जनों घायल मरीज मिले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें