ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशलीबिया को 'दूसरा सीरिया' बनने से रोकने की कोशिश, बर्लिन में जमा हुए विश्व नेता

लीबिया को 'दूसरा सीरिया' बनने से रोकने की कोशिश, बर्लिन में जमा हुए विश्व नेता

लीबिया में शांति स्थापित करने और उसे ''दूसरा सीरिया" बनने से रोकने के प्रयास के तहत विश्व नेता रविवार (19 जनवरी) को बर्लिन में एकत्र हुए। चांसलर एंजेला मर्केल के अलावा रूस, तुर्की और...

लीबिया को 'दूसरा सीरिया' बनने से रोकने की कोशिश, बर्लिन में जमा हुए विश्व नेता
एएफपी,बर्लिनMon, 20 Jan 2020 02:41 AM
ऐप पर पढ़ें

लीबिया में शांति स्थापित करने और उसे ''दूसरा सीरिया" बनने से रोकने के प्रयास के तहत विश्व नेता रविवार (19 जनवरी) को बर्लिन में एकत्र हुए। चांसलर एंजेला मर्केल के अलावा रूस, तुर्की और फ्रांस के राष्ट्रपति सहित कई विश्व नेता स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे संयुक्त राष्ट्र के तत्त्वावधान में बैठक करेंगे।

इस शिखर सम्मेलन का प्रमुख लक्ष्य इस क्षेत्र में विदेशी ताकतों के बढ़ते हस्तक्षेप और इन्हें युद्ध का सामना करने से रोकना है... फिर चाहे वे हथियारों से हो, सैनिकों के जरिए हो या धन मुहैया करा कर। गौरतलब है कि वर्ष 2011 में तानाशाह मुअम्मर कज्जाफी की मौत के बाद से लीबिया में अराजकता की स्थिति है।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने रविवार (19 जनवरी) को कहा कि यह लीबिया में “युद्ध विराम और राजनीतिक समाधान कायम करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।” संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत घासन सलेम ने बताया, “लीबिया में सभी तरह के विदेशी हस्तक्षेप को रोकने की जरूरत है।”

संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद है कि सभी पक्ष हस्तक्षेप को रोकने की एक योजना पर दस्तखत करेंगे, और युद्धविराम को लेकर प्रतिबद्धता जताएंगे, जो सभी तरह की शत्रुता को खत्म कर देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें