ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशलेबनान के राष्ट्रपति को जुलाई में ही मिली थी धमाके की चेतावनी

लेबनान के राष्ट्रपति को जुलाई में ही मिली थी धमाके की चेतावनी

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स और वरिष्ठ सुरक्षा स्रोतों द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों ने पिछले महीने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को चेतावनी दी थी कि बेरूत के बंदरगाह में...

लेबनान के राष्ट्रपति को जुलाई में ही मिली थी धमाके की चेतावनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमदे,नई दिल्लीTue, 11 Aug 2020 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स और वरिष्ठ सुरक्षा स्रोतों द्वारा देखे गए दस्तावेजों के अनुसार लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों ने पिछले महीने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को चेतावनी दी थी कि बेरूत के बंदरगाह में संग्रहीत 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट सुरक्षा जोखिम है और अगर यह विस्फोट हुआ तो राजधानी को नष्ट कर सकता है।

नगरपालिका अधिकारियों के अनुसार, दो सप्ताह के बाद ही औद्योगिक रसायनों में एक बड़ा विस्फोट हुआ, जिसमें अधिकांश बंदरगाह नष्ट हो गए और कम से कम 163 लोगों की मौत हो गई, 6,000 से अधिक लोग घायल हो गए और 6,000 इमारतें नष्ट हो गईं। विस्फोट की ओर बढ़ने वाली घटनाओं के बारे में सामान्य सुरक्षा निदेशालय की एक रिपोर्ट में 20 जुलाई को राष्ट्रपति मिशेल एउन और प्रधान मंत्री हसन दीब को भेजे गए एक निजी पत्र का संदर्भ शामिल था।

 एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि उसने जनवरी में शुरू की गई एक न्यायिक जांच के निष्कर्षों को संक्षेप में प्रस्तुत किया, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि रसायनों को तुरंत सुरक्षित करने की आवश्यकता थी। हालांकि पत्र की सामग्री रायटर द्वारा देखी गई रिपोर्ट में नहीं थी। राज्य सुरक्षा रिपोर्ट, जिसने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्राचार की पुष्टि की है उसके बारे में पहले नहीं बताया गया था। अधिकारी ने रायटर को बताया, "इस बात की आशंका थी कि चोरी की गई इस सामग्री का इस्तेमाल आतंकवादी हमले में किया जा सकता है।"
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें