Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,पेरिसAshutosh Ray
Tue, 10 Nov 2020 05:46 PM
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूरोप में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे यूरोपीय देशों में आईसीयू बिस्तरों और स्वास्थ्यकर्मियों की कमी हो रही है। इटली के अस्पतालों के बाहर एम्बुलेंसों की कतार देखी जा सकती हैं जबकि फ्रांस में आईसीयू इकाईयां 92 फीसदी तक भर चुकी हैं। स्पेन के बार्सिलोना के आईसीयू में डॉक्टर मरीजों की बढ़ती संख्या से जूझ रहे हैं। 

आईसीयू कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज का आखिरी मोर्चा है और यूरोप इस मोर्चे पर कमजोर पड़ रहा है क्योंकि यहां बिस्तरों और मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों और नर्सों की कमी हो रही है। कई स्वास्थ्य अधिकारी कड़ी पाबंदियों को लगाने की वकालत कर रहे हैं और आगाह कर रहे हैं कि अगर और बिस्तर जोड़ भी लिए जाएं तो मरीजों के इलाज के लिए प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सो की कमी है। 

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बताया कि फ्रांस में पिछले बसंत मौसम से अब तक 7000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों ने आईसीयू का प्रशिक्षण हासिल किया था। नर्सिंग छात्रों, इंटर्न और पराचिकित्सकों सभी की सूची तैयार की गई थी। यहां 92.5 फीसदी तक आईसीयू भरे हैं और मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वही इटली में राष्ट्रीय डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रमुख फिलिपिनो एनेली ने बताया कि मौजूदा संक्रमण दर के हिसाब से जल्द ही ऐसा समय आएगा कि मरीजों के लिए डॉक्टर मौजूद नहीं होंगे।

epaper

संबंधित खबरें