ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजाधव मामला: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत को जवाब देने की तैयारी में पाक

जाधव मामला: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत को जवाब देने की तैयारी में पाक

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के खिलाफ भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में दी गई दलीलों के जवाब में पाकिस्तान ने अपनी याचिका दायर करने की तैयारी शुरू कर...

जाधव मामला: अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत को जवाब देने की तैयारी में पाक
लाहौर | एजेंसियां Sat, 07 Oct 2017 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के खिलाफ भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में दी गई दलीलों के जवाब में पाकिस्तान ने अपनी याचिका दायर करने की तैयारी शुरू कर दी है। पाकिस्तान की ओर से पैरवी करने के लिए पूर्व चीफ जस्टिस तसादुक हुसैन जिलानी को ऐड-हॉक जज नियुक्त किया गया है। 

जस्टिस जिलानी पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी के चचेरे भाई हैं। इसके अलावा पाकिस्तान बार काउंसिल (पीबीसी) के प्रतिनिधि राहील कामरान शेख ने पाक सरकार से ऐड-हॉक जज की नियुक्ति पर संसद की मंजूरी लेने की मांग की है। भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने मार्च 2016 में कथित तौर पर बलूचिस्तान से पकड़ा था। एक सैन्य अदालत ने मुकदमे की सुनवाई के बाद उन्हें कथित तौर पर जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। इस सजा के खिलाफ भारत ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाया था, जिसने सजा पर रोक लगाने का फैसला सुनाया था।

भारत ने इस कोर्ट में 22 पेज की रिपोर्ट भी पेश की थी। इसके जवाब की तैयारियों पर चर्चा के लिए पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल के ऑफिस में शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। अटॉर्नी जनरल अश्तर आसफ अली के अलावा विदेश विभाग, विधि मंत्रालय के अलावा कई महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में अंतरराष्ट्रीय अदालत में बहस की दलीलों पर चर्चा की गई।

बताया जा रहा है कि भारत के आरोपों का जवाब देने के लिए पाकिस्तान सरकार की ओर से अब हर हफ्ते बैठक की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय अदालत में अपना जवाब देने के लिए पाकिस्तान के पास 13 दिसंबर तक का समय है। इसके बाद मामले की अंतिम सुनवाई होगी। जाधव मामले की सुनवाई इस साल के आखिर या अगले साल की शुरूआत में हो सकती है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें