ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकुलभूषण जाधव केस: इमरान खान सरकार ने पाकिस्तान की संसद में पेश किया अध्यादेश, ICJ ने दी थी समीक्षा की सलाह

कुलभूषण जाधव केस: इमरान खान सरकार ने पाकिस्तान की संसद में पेश किया अध्यादेश, ICJ ने दी थी समीक्षा की सलाह

पाकिस्तान सरकार ने भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के मद्देनजर सोमवार को विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद नेशनल असेंबली में एक अध्यादेश पेश किया। बीते 20...

कुलभूषण जाधव केस: इमरान खान सरकार ने पाकिस्तान की संसद में पेश किया अध्यादेश, ICJ ने दी थी समीक्षा की सलाह
एजेंसी ,इस्लामाबादTue, 28 Jul 2020 06:04 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान सरकार ने भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले के मद्देनजर सोमवार को विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद नेशनल असेंबली में एक अध्यादेश पेश किया। बीते 20 मई को अधिनियमित 'अंतरराष्ट्रीय अदालत समीक्षा एवं पुनर्विचार अध्यादेश 2020' के तहत सैन्य अदालत के फैसले की समीक्षा के लिए एक याचिका इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में एक अर्जी के माध्यम से अध्यादेश जारी होने के 60 दिन के भीतर दायर की जा सकती है।

भारतीय नौसेना 50 वर्षीय सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। भारत ने जाधव तक राजनयिक पहुंच से इनकार करने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था।

ICJ ने दी थी समीक्षा की सलाह
हेग स्थित आईसीजे ने जुलाई 2019 में फैसला सुनाया था कि पाकिस्तान को जाधव की सजा की प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार करना चाहिए और साथ ही और कोई देरी किये बिना भारत को राजनयिक पहुंच प्रदान करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव के लिए ऑर्डिनेंस पर बोला पाकिस्तान, भारत UN से लगवा सकता था प्रतिबंध

जियो टीवी के अनुसार कानून के तहत अध्यादेश संसद में पेश होना चाहिए। संसदीय मामलों पर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार बाबर अवान ने अध्यादेश को निचले सदन में पेश किया।

पिछले सप्ताह मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने लगाया था अड़ंगा
पिछले सप्ताह विपक्षी पार्टियों पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने इसी तरह का एक प्रयास नाकाम कर दिया गया था और सदन में कोरम नहीं होने का उल्लेख करते हुए बहिर्गमन किया था। कानून मंत्री एफ नसीम ने शुक्रवार को विपक्षी दलों से इस मुद्दे पर राजनीति से बचन' की अपील की थी और उन्हें चेतावनी दी कि यदि संयुक्त राष्ट्र के फैसले को लागू नहीं किया गया तो भारत मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाएगा।

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव के सभी कानूनी रास्तों को बंद कर रहा है पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

एकतरफा कदम के तहत पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी जिसमें जाधव के लिए कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने की मांग की गई थी। हालांकि, अध्यादेश के तहत कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा याचिका दायर करने से पहले भारत सरकार सहित प्रमुख पक्षों से परामर्श नहीं किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें