DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोरियाई प्रायद्वीप एकीकरण: उत्तर कोरिया से 'दोस्ती' पर दक्षिण कोरियाई लोगों के समर्थन में गिरावट

South Korea President Moon Jae with North korea dictator Kim Jong Un (Reuters Pic)

दक्षिण कोरिया के अधिकतर लोग प्रायद्वीप के एकीकरण के लिये परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व तरजीह देते हैं। सोमवार को जारी एक सर्वेक्षण में इस बात के संकेत मिले हैं। भाषा और जाति एवं सदियों पुराने इतिहास को साझा करने के बावजूद हाल के दशकों में उत्तर और दक्षिण कोरिया मूलत: अलग-अलग समाज के तौर पर उभरे हैं।

उत्तर कोरिया में जहां किम परिवार की तीन पीढ़ियों का शासन रहा है और उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग करने की कीमत पर खुद को एक परमाणु संपन्न ताकत के रूप में विकसित किया है, वहीं दक्षिण कोरिया ने लोकतंत्र को अपनाया और दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनकर उभरा।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेई-इन बार-बार एकीकरण को अंतिम लक्ष्य के तौर पर पेश करते हैं, लेकिन सियोल के कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन (केआईएनयू) द्वारा किये गये सर्वेक्षण में उनके अपने देश में इस तस्वीर में जरा सा फर्क नजर आता है।

इसके अनुसार कुल 65.9 फीसदी दक्षिण कोरियाई लोगों ने एकीकरण को आवश्यक बताया है, जबकि पिछले साल यह 70.7 फीसदी था। समझा जाता है कि यह गिरावट कोरियाई देशों के बीच सहभागिता और उत्तर कोरिया एवं अमेरिका के बीच बातचीत के बंद हो जाने की वजह आयी है।

इसके अनुसार विकल्प की पेशकश करने पर 49.5 फीसदी दक्षिण कोरियाई लोगों ने उत्तर कोरिया के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का समर्थन किया और सिर्फ 28.8 फीसदी ने एकीकरण को तरजीह दी। सर्वेक्षण में दर्शाया गया यह सबसे बड़ा अंतर है। यह अंतर करीब 20 साल की उम्र के युवाओं में बहुत अधिक है। इसके अनुसार एकीकरण और अर्थव्यवस्था के बीच चयन को लेकर पूछे जाने पर 70.5 फीसदी लोगों ने जहां अर्थव्यवस्था को तरजीह दी वहीं महज 8.3 फीसदी लोगों ने एकीकरण का समर्थन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Korean Peninsula Unification support falls in South Korea as talks stall