ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसिंगापुर वार्ता: ट्रंप-किम बैठक के दौरान होगी परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा

सिंगापुर वार्ता: ट्रंप-किम बैठक के दौरान होगी परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा

उत्तर कोरिया के सवोर्च्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच संबंधों के नए युग के आगाज के तौर पर यहां मंगलवार को मुलाकात के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर...

सिंगापुर वार्ता: ट्रंप-किम बैठक के दौरान होगी परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा
एजेंसी,सिंगापुर।Mon, 11 Jun 2018 11:57 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया के सवोर्च्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों देशों के बीच संबंधों के नए युग के आगाज के तौर पर यहां मंगलवार को मुलाकात के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा करेंगे। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

समाचार एजेंसी एफे ने कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया,“सिंगापुर में दोनों नेता उत्तर कोरिया, अमेरिका नए सिरे से संबंधों को स्थापित करने, कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को पूरा करते हुए स्थाई शांति बनाए रखने के तंत्र के निमार्ण और नए युग की जरूरत के आधार पर पारस्परिक चिंता के अन्य मुद्दों पर वार्ता करेंगे।”

ये भी पढ़ें: ट्रंप-किम वार्ता के दौरान क्यों रहेगी दुनिया की नज़र, जानें खास बातें

इस बैठक के लिए किम रविवार को सिंगापुर पहुंच गए थे। साल 2011 में सत्ता पर काबिज होने के बाद उत्तरपूर्व एशिया के बाहर किम की यह पहली यात्रा है।  ट्रंप भी रविवार को सिंगापुर पहुंचे थे। 

समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, सोमवार को उत्तर कोरियाई और अमेरिकी राजनयिकों ने अंतिम क्षणों में एक मसौदा समझौते के लिए वार्ता की, जो ट्रंप और किम की मुलाकात के दौरान उन्हें दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें: किम से मुलाकात से पहले सिंगापुर के प्रधानमंत्री से मिले डोनाल्ड ट्रंप

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें