ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपिता की तरह बुलेटप्रूफ ट्रेन से चीन पहुंचे किम जोंग, ट्रेन में मनोरंजन के लिए होती थीं महिला कंडक्टर्स

पिता की तरह बुलेटप्रूफ ट्रेन से चीन पहुंचे किम जोंग, ट्रेन में मनोरंजन के लिए होती थीं महिला कंडक्टर्स

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन चीन की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। तानाशाह किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ चीन पहुंचे हैं। ऐसे में पूरी दुनिया में किम जोंग की यह यात्रा चर्चा में है। दरअसल किम जिस...

पिता की तरह बुलेटप्रूफ ट्रेन से चीन पहुंचे किम जोंग, ट्रेन में मनोरंजन के लिए होती थीं महिला कंडक्टर्स
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Mar 2018 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन चीन की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। तानाशाह किम अपनी पत्नी री सोल जू के साथ चीन पहुंचे हैं। ऐसे में पूरी दुनिया में किम जोंग की यह यात्रा चर्चा में है। दरअसल किम जिस ट्रेन से चीन गया वह कोई आम ट्रेन नहीं है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक यह बुलेटफ्रूफ ट्रेन है। ऐसा कहा जा रहा है कि किम जोंग उन के पिता और दादा भी साल 2011 में ऐसी ही ट्रेन से चीन की यात्रा पर गए थे।

किम की इस खास ट्रेन की रफ्तार काफी धीमी है और उसमें सफर करने वालों के लिए शराब, झींगा मछली और पोर्क का खास इंतजाम होता है। किम जोंग उन के दादा ट्रेन से ही सफर करते थे, क्योंकि उन्हें फ्लाइट से सफर करने में डर लगता था।

ट्रेन में 21 आलीशान डिब्बे-

अंग्रेजी अखबार के मुताबिक ट्रेन में 21 आलीशान हरे रंग के डिब्बे लगे हैं। ऐसी ही ट्रेन में किम जोंग-उन के पिता किम जोंग-इल भी सफर करते थे, जिसमें यात्रियों के लिए पेरिस की खास शराब, झींगा मछली और पोर्क का खास इंतजाम किया जाता था। हालांकि किम जोंग उन जिस ट्रेन से चीन गया उस ट्रेन में ये सुविधाएं थीं या नहीं इस बात की जानकारी नहीं है।

कई देशों के पकवान का इंतजाम-

साल 2011 में रूस के अफसर कोंस्तेंतिन पुलिकोव्स्की ने किम जोंग-इल के साथ इस ट्रेन में चीन तक का सफर किया था। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि इस ट्रेन में रशियन, चाइनीज, जैपनीज और फ्रेंच डिशेज होती थीं।

आराम और मनोरंजन का खास खयाल-

इस ट्रेन में अरामदायक सोफे और बेड रहते थे। हर डिब्बे में टीवी स्क्रीन की व्यवस्था होती थी। इसमें बैठकर ऐसा लगता था कि जैसे आप ट्रेन में बैठे हों।

मनोरंजन के लिए होती थीं महिला कंडक्टर्स-

जानकारी के मुताबिक किम के पिता किम जोंग-इल की ट्रेन में उनके मनोरंजन के लिए कुछ महिलाएं भी रहती थीं। जिन्हें 'लेडी कंडक्टर्स' के नाम से जाना जाता था।

सभी डिब्बे बुलेटफ्रूफ, ज्यादा भारी और रफ्तार धीमी-

इस ट्रेन के साथ दो ट्रेनें और भी होती थीं। मुख्य ट्रेन में नेता होते थे। दूसरी ट्रेन एडवांस सिक्योरिटी वाली और तीसरी में एक्सट्रा बॉडीगार्ड और साजो-सामान होता था। इस ट्रेन के सभी डिब्बे बुलेटप्रूफ होते थे इसलिए यह ट्रेन बहुत ज्यादा भारी होती थीं। यह ज्यादा से ज्यादा 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती थीं।

पिता की तरह ट्रेन से बीजिंग पहुंचे किम-
चीनी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने किम जोंग उन और शी जिनपिंग की हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी जारी की हैं। जापानी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी भी दी कि उत्तर कोरिया का एक हाई प्रोफाइल अफसर ट्रेन से चीन पहुंचा है। अब इस बात का खुलासा हुआ कि वह शख्स कोई और नहीं बल्कि खुद किम जोंग था। आपको बता दें कि साल 2011 में किम के पिता किम जोंग इल भी ऐसी ही स्पेशल ट्रेन से बीजिंग पहुंचे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें