DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर मुद्दे पर अब इमरान ने खटखटाया ईरान का दरवाजा, हसन रुहानी से की बात

pakistan prime minister imran khan  file pic

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर रविवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से बातचीत। खान पिछले एक सप्ताह से कश्मीर मामले पर दुनिया के विभिन्न देशों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। भारत ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में बांट दिया।

भारत के इस कदम की प्रतिक्रिया के रूप में पाकिस्तान ने देश के साथ राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया है, उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेज दिया है और व्यापार संबंध खत्म कर दिए हैं। खान के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत जम्मू-कश्मीर के विवादित दर्जे को बदलने की भारत की कोशिश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन है।

'कश्मीर मामले पर पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं मिल रही खास तवज्जो'

बयान में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी प्रकार का जनांकिकीय बदलाव अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होगा। इससे पहले खान कश्मीर मुद्दे को लेकर ब्रिटेन और मलेशिया के प्रधानमंत्री, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के वली अहद और बहरीन के शाह से भी बातचीत कर चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kashmir Article 370 Pakistan Imran Khan Talk To Iran President Hassan Rouhani