DA Image
13 अगस्त, 2020|7:11|IST

अगली स्टोरी

जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को बताया देश का 'पहला नस्लीय राष्ट्रपति'

joe biden vs donald trump   ap file

अमेरिका में नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को देश का ''पहला नस्लीय राष्ट्रपति बताया है। सेवा कर्मचारी अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्होंने यह बयान दिया।

कार्यक्रम के दौरान जब एक व्यक्ति ने कोरोना वायरस को लेकर नस्लवाद और राष्ट्रपति के इसे ''चीनी वायरस" बताने के संदर्भ में शिकायत की तो बाइडेन ने ट्रंप की आलोचना की और ''नस्लवाद" फैलाने के लिए उन पर निशाना साधा। पूर्व उप राष्ट्रपति ने कहा, ''वह जिस तरह से लोगों से उनके रंग, उनके राष्ट्र को देखकर व्यवहार करते हैं, यह दुखद है।"

उन्होंने कहा, ''किसी भी राष्ट्रपति ने कभी ऐसा नहीं किया। कभी नहीं। किसी रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने भी ऐसा नहीं किया। किसी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति ने भी नहीं। हमारे यहां नस्लीय लोग हैं उन्होंने राष्ट्रपति बनने की भी कोशिश की। वह पहले हैं जो बन पाए।" बाइडेन ने कहा कि ट्रंप नस्लवाद का इस्तेमाल वैश्विक महामारी से निपटने की नाकामियों को छुपाने के लिए कर रहे हैं।

दूसरी ओर, रिपब्लिकन नेता एवं भारतीय अमेरिकी निक्की हेली ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन को एक खतरे के रूप में देखते हैं और वह नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को पुन: निर्वाचित कराने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी। अमेरिका भारत व्यवसाय परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित वार्षिक 'भारत विचार शिखर सम्मेलन' को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए हेली ने बुधवार (22 जुलाई) को कहा कि चीन द्वारा अमेरिका के लिए पेश किया जा रहा खतरा नवम्बर के राष्ट्रपति चुनाव का एक प्रमुख मुद्दा होगा।

हेली ने दो दिवसीय कार्यक्रम के आखिरी सत्र में एक सवाल के जवाब में कहा, ''मुझे लगता है कि (चीन से सुरक्षा खतरा) एक  मुद्दा (चुनावों में) होगा। मुझे लगता है कि आपके पास राष्ट्रपति ट्रंप हैं जो चीन को एक खतरे के रूप में देखते हैं।" हेली ने कहा, ''मेरा मानना है कि अपके पास जो बाइडेन (डेमोक्रेट के संभावित उम्मीदवार) भी हैं, जिनका कहना है कि चीन कोई समस्या नहीं है और जो चीन पर यात्रा प्रतिबंध के खिलाफ थे और जब वह ओबामा प्रशासन का हिस्सा थे तब भी उन्हें चीन कोई खतरा नहीं लग रहा था। इसलिए मुझे लगता है कि अगले चुनाव में यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा होने वाला है।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Joe Biden labels Doandl Trump first racist US president