ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजॉर्जिया में बाइडन की ऐतिहासिक जीत, 2016 में ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी की

जॉर्जिया में बाइडन की ऐतिहासिक जीत, 2016 में ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी की

अमेरिका के प्रमुख मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार रहे जो बाइडन ने जॉर्जिया में जीत लगभग हासिल कर ली है जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार...

जॉर्जिया में बाइडन की ऐतिहासिक जीत, 2016 में ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी की
एजेंसी,वाशिंगटनSat, 14 Nov 2020 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के प्रमुख मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार रहे जो बाइडन ने जॉर्जिया में जीत लगभग हासिल कर ली है जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी कैरोलीना पर अपना कब्जा बरकरार रखा।

चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करने वाले ट्रंप बिना सबूतों के कई बार कह चुके हैं कि धोखाधड़ी और अन्य अनियमितताओं के चलते निर्णायक माने जाने वाले राज्यों में उन्हें लाखों वोटों से वंचित होना पड़ा। जॉर्जिया और उत्तरी कैरोलीना वे राज्य हैं, जिनसे व्हाइट हाउस की दौड़ के नतीजों की तस्वीर साफ हुई है। 

जॉर्जिया में बाइडेन की जीत से उनके खाते में 16 इलेक्टोरल वोट जुड़े, जिसके बाद उनको मिले वोटों की कुल संख्या 306 हो गई और उन्होंने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार रहे तथा मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी कर ली।

सीएनएन ने शुक्रवार को कहा कि बाइडेन जॉर्जिया में जीत लगभग हासिल कर चुके हैं। बीते तीन दशक से यह राज्य रिपब्लिकन उम्मीदवार का गढ़ रहा था। बाइडन 1992 में बिल क्लिंटन के बाद इस राज्य में जीत हासिल करने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के पहले उम्मीदवार हैं।

एनबीसी न्यूज के अनुसार जॉर्जिया में 99 प्रतिशत मतों की गिनती हो चुकी है। बाइडन को 49.5 प्रतिशत जबकि ट्रंप को 49.3 प्रतिशत वोट मिले हैं। बाइडन ट्रंप से 14,152 मतों से आगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें