ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका ने यूक्रेन को अपने हाल पर छोड़ा, F-16 लड़ाकू विमान का करार किया रद्द

अमेरिका ने यूक्रेन को अपने हाल पर छोड़ा, F-16 लड़ाकू विमान का करार किया रद्द

रूस-यूक्रेन युद्ध में गोले बरसा रहे रूसी टैंक पर नकेल कसने के लिए अमेरिका ने यूक्रेन से अपने एफ-16 लड़ाकू विमान को देने का वादा किया था। मगर अब बाइडन सरकार अपने वादे से पीछे हट गया है।

अमेरिका ने यूक्रेन को अपने हाल पर छोड़ा, F-16 लड़ाकू विमान का करार किया रद्द
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 31 Jan 2023 12:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा होने वाला है। दोनों देशों के बीच की तकरार कब खत्म होगी, इसे लेकर कोई आसार निकट भविष्य में नजर नहीं आ रहा है। रूस लगातार अपने हमले से यूक्रेन पर आग बरसा रहा है लेकिन यूक्रेन भी अपने हौसलों को बुलंद कर घुटने नहीं टेक रहा। दोनों देशों के बीच की लड़ाई में यूरोपीय देश और अमेरिका अपनी-अपनी तरफ से यूक्रेन को सहयोग कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिका, यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देने के करार से पीछे हट गया है।  

वादे से पीछे हटा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन ने जो एफ-16 लड़ाकू विमान मांगे हैं, उन्हें अमेरिका मुहैया नहीं कराएगा। बाइडेन का यह बयान तब सामने आया जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि वे रूसी हमले का बदला लगातार ले रहे हैं। 

पिछले हफ्ते ही, यूएसए और जर्मनी की तरफ से रूसी सेना के खिलाफ यूक्रेन को भारी टैंक देने की बात कही गई थी।

भारी टैंकों का जत्था यूक्रेन रवाना

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, हाल के सप्ताहों में पश्चिमी देशों की तरफ से यूक्रेन को सैकड़ों आधुनिक टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों की डिलीवरी की गई थी। ये टैंक कीव के अत्यधिक सर्दी में सैनिकों को अपनी कार्रवाई करने में मदद करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें