ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशJobs News: क्या है नौकरी घोटाला, कौन बनता है निशाना, कैसे करें बचाव; सारे सवालों के जवाब

Jobs News: क्या है नौकरी घोटाला, कौन बनता है निशाना, कैसे करें बचाव; सारे सवालों के जवाब

Jobs News: नौकरी घोटालेबाज नकली नौकरियों का वादा करके लोगों को आकर्षित करते हैं, जिनमें कम प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन वे पर्याप्त वित्तीय लाभ या 'निश्चित' आय का वादा करते हैं।

Jobs News: क्या है नौकरी घोटाला, कौन बनता है निशाना, कैसे करें बचाव; सारे सवालों के जवाब
Nisarg Dixitएजेंसी, द कन्वरसेशन,मेलबर्नThu, 02 May 2024 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

डिजिटल युग में, नौकरी बाजार तेजी से एक भूलभुलैया जैसा बनता जा रहा है - जिसमें मांग बहुत ज्यादा है और मंजिल तक पहुंचना बहुत मुश्किल। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, नवंबर 2023 और फरवरी 2024 के बीच नौकरी की रिक्तियों की संख्या में 6.1% की गिरावट आई है। नौकरी के विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक या तो अद्भुत अवसरों के द्वार खोल सकता है, या नौकरी चाहने वालों को पूरी तरह से स्थापित साइबर जाल में फंसा सकता है।

नवीनतम वार्षिक टारगेटिंग स्कैम रिपोर्ट से पता चलता है कि आस्ट्रेलियाई लोगों द्वारा रिपोर्ट किए गए घोटाला नुकसान में 13.1% की उत्साहजनक गिरावट आई है - जो 2023 में घटकर 2.74 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें संतुष्ट हो जाना चाहिए। घोटालेबाज लगातार अपनी तकनीकों को परिष्कृत कर रहे हैं और अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं। 

विशेष रूप से चिंताजनक नौकरी घोटालों की मात्रा है (जिन्हें रोजगार या भर्ती घोटाले के रूप में भी जाना जाता है)। ये घोटाले 2023 में शीर्ष दस घोटाला श्रेणियों में से एक थे, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में वित्तीय घाटे में नाटकीय रूप से 150% की वृद्धि हुई थी। नौकरी घोटाले वास्तव में कैसे काम करते हैं? और नौकरी चाहने वाले वैध नौकरी प्रस्तावों और भ्रामक योजनाओं के बीच अंतर कैसे कर सकते हैं? नौकरी घोटाला क्या है? 

नौकरी घोटालेबाज नकली नौकरियों का वादा करके लोगों को आकर्षित करते हैं, जिनमें कम प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन वे पर्याप्त वित्तीय लाभ या 'निश्चित' आय का वादा करते हैं, या शायद किसी ऐसी वास्तविक कंपनी में 'बेहतरीन नौकरी' का भी वादा करते हैं, जिसका नुमांइदा होने का वह दावा करते हैं।

सभी मामलों में अंतिम लक्ष्य पीड़ित से पैसे और/या व्यक्तिगत विवरण निकालना है। रोजगार घोटालों के कई रूप हो सकते हैं, लेकिन कई स्पष्ट संकेत भी हैं। घोटालेबाज गैर-मौजूद नौकरियों का विज्ञापन करने के लिए सोशल मीडिया, अनचाहे ईमेल, एन्क्रिप्टेड चैट एप्लिकेशन (जैसे व्हाट्सएप या टेलीग्राम), फोन कॉल या यहां तक ​​​​कि वैध रोजगार वेबसाइटों का उपयोग करते हैं। 

नौकरी घोटालेबाज वास्तविक संगठनों से भर्ती करने वालों का भी रूप धारण कर सकते हैं, जिनमें उच्च-स्तरीय अधिकारी भी शामिल हैं या यहां तक ​​कि ऐसी नौकरियों के लिए साक्षात्कार आयोजित करने वाले प्रबंधकों को नियुक्त करना भी शामिल है जो अस्तित्व में ही नहीं हैं। इनमें से कुछ नौकरियों के लिए, घोटालेबाज रोजगार सुरक्षित करने, ऑनबोर्डिंग के लिए भुगतान करने, या नौकरी चाहने वाले को कुछ (गैर-मौजूद) उत्पादों को खरीदने के लिए कुछ प्रकार के अग्रिम शुल्क की मांग करेगा। जैसे ही शुल्क का भुगतान किया जाएगा, घोटालेबाज तुरंत गायब हो जाएगा। 

कभी-कभी, नौकरी घोटालेबाज उच्च कमीशन का वादा करते हैं यदि व्यक्ति अपने स्वयं के बैंक खाते का उपयोग मौजूदा धन को एक ऑफशोर खाते, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज या उपहार कार्ड में स्थानांतरित करने के लिए करता है। यह संभवतः मनी लॉन्ड्रिंग है। नौकरी घोटाले के प्रकार के आधार पर, फर्जी आवेदन और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया का संचालन करने वाले साइबर अपराधी आपके पासपोर्ट नंबर, ड्राइवर का लाइसेंस और अन्य क्रेडेंशियल्स जैसी संवेदनशील जानकारी तक भी पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको पहचान की चोरी का उच्च जोखिम रहता है। 

नौकरी घोटालों की चपेट में कौन है और क्यों? 
स्कैमर्स अपने पीड़ितों को उनके ऑनलाइन व्यवहार, वित्तीय स्थिति, जरूरतों और यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के अनुनय के प्रति संवेदनशीलता के आधार पर लक्षित करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में रहने की बढ़ती लागत नौकरी घोटालों के लिए उपजाऊ जमीन तैयार कर रही है। जिन लोगों को रोजगार की सख्त जरूरत है, जो बहुत लंबे समय से बेरोजगार हैं और जो अंशकालिक (आमतौर पर दूरस्थ) नौकरियों के माध्यम से अतिरिक्त आय की तलाश कर रहे हैं, उन सभी को इन नौकरी घोटालों का शिकार बनने का उच्च जोखिम है। 

ये व्यक्ति आर्थिक जरूरतों से प्रेरित होते हैं और जोखिम को आसानी से नजरअंदाज कर देंगे या पहचान नहीं पाएंगे। कठिन नौकरी बाजारों में मूल्यवान कार्य अनुभव की तलाश कर रहे विश्वविद्यालय के छात्र और हाल ही में स्नातक भी तेजी से नौकरी घोटालों का निशाना बन रहे हैं। अप्रवासी विशेष रूप से नौकरी घोटालों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, मुख्यतः क्योंकि वे वैध रोजगार प्रक्रियाओं, मानक भर्ती प्रथाओं और ऑस्ट्रेलियाई रोजगार अधिकारों से शायद परिचित नहीं होते हैं। 

चरम मामलों में, रोजगार घोटालों का परिणाम अंतर्राष्ट्रीय मानव तस्करी भी हो सकता है, जैसा कि पिछले साल कंबोडिया में हुई एक घटना से पता चला है, जिसमें पीड़ितों को परिसरों में बंद कर दिया गया, उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए और उन्हें दूसरों को धोखा देने के लिए प्रशिक्षित किया गया। बंधक बनाने वाले उन्हें फिरौती मिलने पर ही रिहा करते हैं। 

मैं नौकरी घोटाले से कैसे बच सकता हूं? 
'रुको, सोचो और रक्षा करो' दृष्टिकोण का उपयोग करने के अलावा, यहां नौकरी घोटालों से खुद को बचाने के बारे में और युक्तियां दी गई हैं: केवल वैध नौकरी बोर्ड और नेटवर्किंग साइटों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, लिंक्डइन भर्ती करने वालों को उनके प्रोफाइल पर दिखने वाले बैज के साथ सत्यापित करता है। 

व्यापक जानकारी और योग्यताओं की सूची की तलाश करके नौकरी लिस्टिंग का आलोचनात्मक मूल्यांकन और जांच करें। नौकरी की पेशकश की वैधता को सत्यापित करने के लिए विश्वसनीय पेशेवरों से सलाह लें। उच्च रिटर्न वाले अनचाहे रोजगार के अवसरों की पेशकश करने वाले गैर-कॉर्पोरेट ईमेल, टेक्स्ट या अन्य संदेशों का जवाब न दें। हमेशा प्रस्ताव की वैधता की पुष्टि करके गहन शोध करें। 

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें, विश्वसनीय समीक्षाएं पढ़ें, कॉल करें या हो सके तो वहां जाएं। आवेदन या ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान पासपोर्ट विवरण, ड्राइवर का लाइसेंस, मेडिकेयर नंबर, या वित्तीय जानकारी (बैंक खाता नंबर या पेआईडी) सहित महत्वपूर्ण जानकारी देने से बचें। नियुक्ति की शर्त के रूप में अग्रिम भुगतान न करें और प्रशिक्षण, उपकरण या सॉफ़्टवेयर के लिए शुल्क का भुगतान न करें। 

कमीशन के लिए किसी अन्य की ओर से अपने स्वयं के बैंक खाते के माध्यम से धनराशि प्राप्त करने या स्थानांतरित करने के लिए कभी भी सहमत न हों। कुल मिलाकर सतर्क रहें. यदि आप किसी भी नौकरी घोटाले में फंसते हैं, तो स्कैमवॉच वेबसाइट पर उनकी रिपोर्ट जरूर करें।