ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअब दुनिया के सामने जापान लाया 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन', जानें स्पीड और अन्य खूबियां

अब दुनिया के सामने जापान लाया 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन', जानें स्पीड और अन्य खूबियां

बुलेट ट्रेन के बाद जापान ने अब दुनिया के सामने सुप्रीम बुलेट ट्रेन पेश है। इस नई हाईस्पीड बुलेट ट्रेन से पर्दा उठाया है सेंट्रल जापान रेलवे (जेआर टोकाई) ने। अगले महीने तक इस ट्रेन का ट्रायल शुरू हो...

Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 19 Mar 2018 05:36 PM

जापान में बनाई 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन'

जापान में बनाई 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन'1 / 2

बुलेट ट्रेन के बाद जापान ने अब दुनिया के सामने सुप्रीम बुलेट ट्रेन पेश है। इस नई हाईस्पीड बुलेट ट्रेन से पर्दा उठाया है सेंट्रल जापान रेलवे (जेआर टोकाई) ने। अगले महीने तक इस ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा। जापान को उम्मीद है कि 2020 तक यह जनता के लिए चलने लगेगी।

 

शुरुआत में इस सुप्रीम बुलेट ट्रेन को जापान की राजधानी टोक्यो से शिन ओसाका शहर के बीच चलाया जाएगा। यह ट्रेन स्पीड के मामले में तो बाकी बुलेट ट्रेनों से अलग ही होगी लेकिन इसकी अन्य खूबियां भी जानने लायक हैं।


जेआर टोकाई के अनुसार इस नई ट्रेन का नाम शिंकांसेन N700S है जो एक सुप्रीम बुलेट ट्रेन है। यह पहले की बुलेट ट्रेनों से ज्यादा स्मार्ट, छरहरी और कम आवाज करने वाली है।

अगली स्लाइन में जानें इसकी स्पीड और अन्य खासियतें-

जानें 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन' की स्पीड और अन्य खूबियां

जानें 'सुप्रीम बुलेट ट्रेन' की स्पीड और अन्य खूबियां2 / 2

सुप्रीम बुलेट ट्रेन की की स्पीड की बात करें तो 300 किमी प्रति घंटा की स्पीड में चलेगी। यानी आप दिल्ली से इलाहाबाद करीब ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे। जेआर टोकाई ने मीडिया को बताया कि इस मॉडल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि इससे हवा कम से कम टकराएगी। इसकी नाक पहले के मुकाबले ज्यादा पतली रखी गई है जिससे कि सुरंग से गुजरते वक्त हवा का टकराव कम से कम हो और इसकी आवाज किसी को सुनाई न दे।


11 टन होगी हल्की-
इस सुप्रीम ट्रेन की एक बड़ी खासियत यह भी होगी कि इसका वजन अन्य बुलेट ट्रेनों के मुकाबले 11 टन कम होगी। इस ट्रेन की एसी भी विशेष होगी जो नेचुरल एयर कूलिंग सिस्टम से लैस होगी। इसके अलावा जो लोग फर्स्ट क्लास की बोगी का लुत्फ लेना चाहेंगे उन्हें सीट के आस पास 15 परसेंट ज्यादा खाली जगह की सुविधा भी मिलेगी। यहां आराम से यात्री अपने पैर फैला सकेंगे।

 

इसके अलवा इसमें लाइट एलार्म सिस्टम भी होगा जो यात्री के स्टेशन आने से पहले उसके सीट के सामने की लाइट जला देगा। जापान रेलवे का दावा है कि इस सिस्टम से यह फायदा होगा कि लोग अपना सामान नहीं भूलेंगे।