ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइस होटल में इंसान की जगह रखे गए रोबोट की हो रही है छंटनी, जानें क्या है वजह

इस होटल में इंसान की जगह रखे गए रोबोट की हो रही है छंटनी, जानें क्या है वजह

मशीन ने जब इंसानी काम करके दिखाया तो इंसान घबरा गए कि भविष्य में मशीन उनका रोजगार छीन सकती हैं। लेकिन जापान के होटल में कुछ महीनों के अंदर ही रोबोट को नौकरी से बाहर कर दिया है और उनकी जगह इंसानों की...

इस होटल में इंसान की जगह रखे गए रोबोट की हो रही है छंटनी, जानें क्या है वजह
एजेंसी,टोक्याेThu, 17 Jan 2019 08:46 AM
ऐप पर पढ़ें

मशीन ने जब इंसानी काम करके दिखाया तो इंसान घबरा गए कि भविष्य में मशीन उनका रोजगार छीन सकती हैं। लेकिन जापान के होटल में कुछ महीनों के अंदर ही रोबोट को नौकरी से बाहर कर दिया है और उनकी जगह इंसानों की भर्ती करनी पड़ी। 

जापान में ‘हेन-ना’ नामक होटल की शुरुआत बीते साल की गई थी। इस होटल में 90 फीसदी काम रोबोट से करवाया जाता है। लेकिन बीते कुछ दिनों में इन रोबोटिक कर्मचारियों ने बड़ी समस्या पैदा कर दी थी, जिसकी वजह से होटल की इज्जत दांव पर लग गई थी। इसके बाद होटल प्रशासन ने 243 में से आधों को हटाने का फैसला लिया। 

जापानी स्टार्टअप कराएगी कृत्रिम उल्का पिंड की बारिश, माइक्रोसेटेलाइट का लांच आज

वॉयस असिस्टेंट गुड़िया भी रही असफल : इस छंटनी में गुड़िया भी शामिल है जो होटल के कमरों में मौजूद है। यह गुड़िया मेहमान के सवाल का जवाब देने के लिए टेबल पर रखी गई थी। चुरी नाम की गुड़िया वॉयस असिस्टेंट सिरी, गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के साथ आती है। यह स्थानीय जगहों से संबंधित सवालों के जवाब देती है लेकिन यह अपने कार्य को पूरा नहीं कर पाती थी और होटल में आए मेहमानों को परेशानी का सामना करना पड़ता था।

मेहमानों के अलावा रोबोट के लिए रखने पड़ रहे हैं कर्मचारी: होटल प्रशासन को रोबोटे द्वारा किए गए अधूरे काम को पूरा करने के लिए और अधिक इंसानी कर्मचारी रखने पड़ रहे हैं। इसके अलावा महंगे रोबोट को हटाने की बजाय उनके लिए इंसानी सहायक रखे जा रहे हैं। 

कठिन सवालों के जवाब नहीं दे पा रहे हैं: जापान के इस होटल में रोबोट कर्मचारी कई मेहमानों के कठिन सवालों के जवाब देने में अक्षम पाए गए और शिकायत पर उनको हटाया गया। होटल प्रशासन ने कुछ रोबोट को तो उनका कार्यकाल पूरा करने के बाद भी हटाया है। 

BREXIT: थेरेसा मे के खिलाफ गिरा अविश्वास प्रस्ताव, पर नहीं गिरेगी सरकार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें