ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशजापान सरकार ने लोगों के लिए बनाई शादी ऐप, आबादी बढ़ाने के लिए अहम फैसला

जापान सरकार ने लोगों के लिए बनाई शादी ऐप, आबादी बढ़ाने के लिए अहम फैसला

जापान सरकार ने लोगों के लिए शादी करने के लिए ‘Tokyo Futari Story’ नाम से जल्द ही ऐप और वेबसाइट लॉन्च करेगा। जापान में घटते हुए मैरिज रेट और बर्थ रेट को ध्यान में रखते हुए, यह अहम पहल की गई।

जापान सरकार ने लोगों के लिए बनाई शादी ऐप, आबादी बढ़ाने के लिए अहम फैसला
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,जापानFri, 07 Jun 2024 10:28 AM
ऐप पर पढ़ें

शादी हर किसी व्यक्ति के जीवन का अहम फैसला होता है। शादी और डेटिंग के लिए लोगों द्वारा ऐप का इस्तेमाल कुछ नया नहीं है। लेकिन क्या होगा जब आपके देश की सरकार चाहे कि आप शादी करें और डेट करें। सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है, लेकिन जापान की सरकार ऐसा करने जा रही है। जापान में घटते हुए मैरिज रेट और बर्थ रेट को ध्यान में रखते हुए सरकार ‘Tokyo Futari Story’ नाम से एक ऑनलाइन ऐप और वेबसाइट को जल्द ही लॉन्च करने जा रही है। 

आखिर क्या कारण है कि जापान की सरकार को अपने नागरिकों के लिए शादी और डेटिंग प्लेटफार्म लॉन्च करना पड़ रहा है-

लोगों का पारम्परिक शादी में विश्वास न करना-
जापान में इस समय का मैरिज रेट अब तक का सबसे कम मैरिज रेट है। जापान के मंत्रालय का डेटा यह जानकारी देता है कि 2022 में जापान के अंदर 5,04,930 शादियां हुई थीं। 2023 में शादियों की संख्या घटकर 4,74,717 हो गई है। जापान के नागरिक शादी करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। लोग अकेलेपन का शिकार होते जा रहे हैं। इसलिए लोग डेटिंग और शादी जैसी चीजों में खासी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। 

शिशु दर (बर्थ रेट) में कमी का कारण- 
जापान में बर्थ रेट 7,70,759 से घटकर 7,27,277 हो गया है। इसका कारण जापान में बच्चों का पालन- पोषण करना बहुत मंहगा है। साथ ही साथ ऑफिस में काम करने का समय इतना ज्यादा है कि लोगों के पास अपने परिवार के लिए समय ही नहीं बचता। 

जापान इस समय लेबर शोरटेज जैसी गंभीर समस्या से जुझ रहा है। जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने इस स्थिति को देश के लिए गंभीर संकट माना है। हालांकि जापान में प्यार से संबंधित सलाह देने के लिए एक वेबसाइट पहले से ही काम कर रही है। जापान सरकार की पहल ‘Tokyo Futari Story’ का मतलब है ‘दो लोगों की कहानी।’ जापान सरकार के इस अनोखे कदम का एक्स के मालिक एलन मस्क ने प्रशंसा की है।