DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस तरह जापान की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं बदबूदार 'सीवर'!

Japan manhole covers

दुनिया के सबसे विकसित देशों में शामिल जापान में इन दिनों एक अलग किस्म का अभियान चल रहा है। यहां के ज्यादातर सीवरों यानि नालों के ढक्कन लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इसका कारण ये है कि सड़क के बीच में मौजूद इन मैनहोल के ढक्कनों पर चमकीले रंग और शानदार डिजाइन बनाए गए हैं।

जापान के सफाई विभाग ने इन दिनों अपने शहरों को खूबसूरत बनाने का नया और अनोखा तरीका ढूंढ लिया है। यहां पर मौजूद सीवर के ऊपर लगने वाले ढक्कन आम लोहे ढक्कनों से अलग हैं। ये देखने में किसी गोल खूबसूरत पेंटिंग की तरह देखते हैं, लेकिन ये हैं मैनहोल के कवर ही।

manhole

...तो इसलिए खास हैं ये रंगीन ढक्कन
जापान के अलग-अलग शहरों में कुल 12000 किस्मों के डिजाइन इन ढक्कनों पर बनाए गए हैं। इनकी खास बात ये हैं कि ये सभी डिजाइन उस जगह की संस्कति को बयां करते हैं, जिससे देखने वाले को जगह की खासियत के बारे में अंदाजा लग जाता है। जैसे कि एक पुराने ऐतिहासिक शहर में आपको इन ढक्कनों पर महल बने देखेंगे जो शहर को बयां करते हैं। इसी तरह जापान के मशहूर ज्वालामुखी पर्वत माउंट फूजी के नीचे बसे शहर में मैनहोल के ढक्कनों पर माउंट फूजी का ही डिजायन बनाया गया है।

अमेरिका:हवाई में गलती से फ्लैश हुआ ​'मिसाइल अटैक अलर्ट',लोगों में दहशत

कई दशक पुराना है डिजाइन बनाने का ये तरीका
अधिकारी बताते हैं कि असल में जापान में सीवर के ढक्कनों की ऊपर डिजाइन बनाने का ये तरीका 40 साल पुराना है, जो सीवर की छवि को बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया था। उस समय ढक्कनों पर डिजाइन बनाने का विचार इसलिए आया ताकि इन कवर के ऊपर से गुजने वाली गाड़ियां और पैदल चलने वाले लोग फिसलें नहीं। इसी कारण इन ढक्कनों के ऊपर उभार वाली चीजें जैसे तारे, तहरें, बादल बनाए जाते थे जो घर्षण पैदा करते थे और फिसलन को रोकते थे। 

Egypt में मिला 'विचित्र पत्थर' जो खोलेगा सौर मंडल के राज

एक साधारण मैनहोल कवर बनाने में 600 डॉलर लगते हैं लेकिन डिजाइन वाला रंगीन कवर तैयार करने में 1200 डॉलर तक खर्च हो जाते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:japan authorities making designed covers for city sewer