DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान के एक एनिमेशन स्टूडियो में आग, 24 की मौत

pic  ht

जापान के क्योटो शहर में गुरुवार सुबह एक एनिमेशन स्टूडियो में आग लग गई। हादसे में 24 लोगों की मौत हो गई और 35 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। जापानी मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिली। 
 

पुलिस के मुताबिक, इमारत में सुबह करीब 10:30 बले अचानक आग भड़क गई, जिसके बाद प्रत्यक्षदर्शियों ने दमकल विभाग को घटना की जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि जानबूझकर आग लगाई गई थी, लेकिन अभी इसके पीछे के मकसद के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। हालांकि, एक व्यक्ति को घटनास्थल से गिरफ्तार किया गया है। दमकल विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि आग पर काबू पाने और इमारत में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश जारी है। कई लोग जख्मी हो सकते हैं, जो खुद बाहर नहीं आ पा रहे हैं। 
 

मृतकों की संख्या बढ़ सकती है :-
दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूतल और पहली मंजिल पर 22 लोग दम घुटने के कारण मृत मिले। इसके बाद दो और लोगों के शव बरामद किए गए हैं। घटना में 35 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से 10 की हालत गंभीर है। आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। घटना के वक्त स्टूडियो में करीब 70 कर्मचारी मौजूद थे। फोनकर उनकी सलामती की जानकारी ली जा रही है। अब तक 18 लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि कुछ लोग काम पर नहीं आए थे।

 

संदिग्ध भी अस्पताल  में भर्ती :- 
जापानी मीडिया ने एक पुलिसकर्मी के हवाले दावा किया कि एक व्यक्ति ने इमारत में कुछ तरल पदार्थ फैलाने के बाद उसमें आग लगा दी। इस मामले से जुड़े संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन घटना में संदिग्ध भी बुरी तरह जल गया, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

 

जापान में आगजनी गंभीर अपराध : 
भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील देशों में गिने जाने वाले जापान में अधिकतर लोग लकड़ी के घरों में रहते हैं। इसी के चलते यहां आगजनी को गंभीर अपराध की श्रेणी में रखा गया है। दोषियों को मौत तक की सजा दी जा सकती है। इससे पहले ओसाका में वर्ष 2008 में आगजनी हुई थी, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी। आग लगाने वाले आदमी को मौत की सजा सुनाई गई थी। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Japan 25 killed due to fire in studios at Kyoto