DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण अफ्रीकी घूस जांच मामले में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा का बयान देने से इनकार, बाद में हुए राजी

Jacob Zuma

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने उनके शासन के दौरान हुए भ्रष्टाचार के मामले की जांच के दौरान बयान दर्ज कराने से शुक्रवार को इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने बाद में इसे लेकर पर्दे के पीछे हुई बातचीत के बाद भविष्य में किसी अन्य तारीख पर लौटने पर सहमति जताई। जुमा ने बयान देने से इनकार करने के पीछे कारण पक्षपातपूर्ण रवैया बताया था।

जुमा की कानूनी टीम ने कहा, ''हम यहां यह कहने के लिये आए हैं कि हम इस कार्यवाही में आगे भाग नहीं लेंगे।" उन्होंने कहा, ''हमारे मुवक्किल के साथ शुरू से ऐसे व्यवहार हो रहा है जैसे वह कोई आरोपी हो।" लेकिन पर्दे के पीछे हुई वार्ता के बाद जांच की अध्यक्षता कर रहे उप प्रमुख न्यायाधीश रेमंड जोंडो ने घोषणा की कि पक्षों के बीच समझौता हो गया है।

जोंडो ने कहा, ''पूर्व राष्ट्रपति किसी अन्य तिथि पर वापस आएंगे, जो बाद में तय की जाएगी। वार्ता के बाद समझौता हुआ है।" उन्होंने कहा कि वह ''खुश हैं कि समझौता हो गया है।"

उन्होंने कहा, ''किसी को यह नहीं लगना चाहिए कि कार्यवाही को बाधित करने के लिए चिंताएं जताई गईं, ये वास्तविक चिंताएं थीं।" जांच समिति के समक्ष सोमवार को जुमा ने बयान दर्ज कराना शुरू किया था और पूर्ववर्ती गवाहों द्वारा अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को खारिज किया था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jacob Zuma pulls out of South African graft inquiry