ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशइजरायल की हिजबुल्ला को चेतावनी, कहा- उकसाया तो हमले के लिए तैयार हैं हम

इजरायल की हिजबुल्ला को चेतावनी, कहा- उकसाया तो हमले के लिए तैयार हैं हम

Israel-Hamas War: इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, युद्ध हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से तैयार हैं। जहां भी हिजबुल्लाह होगा तो हम कार्रवाई करते रहेंगे।

इजरायल की हिजबुल्ला को चेतावनी, कहा- उकसाया तो हमले के लिए तैयार हैं हम
Nisarg Dixitएजेंसी,तेल अवीवMon, 05 Feb 2024 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल की सेना ने पड़ोसी देश लेबनान में हिजबुल्लाह को अब तक की विस्तृत चेतावनी दी। इजरायली सेना ने कहा कि अगर उसे उकसाया गया तो वह तुरंत हमला करने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही इजरायली सेना ने गाजा में चार महीने से चल रहे युद्ध के दौरान उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह की गतिविधियों का जिक्र किया और इस आतंकवादी समूह के खिलाफ सीरिया में कई हवाई हमले करने की बात भी स्वीकार की। 

इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा, युद्ध हमारी पहली प्राथमिकता नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से तैयार हैं। जहां भी हिजबुल्लाह होगा तो हम कार्रवाई करते रहेंगे, पश्चिम एशिया में जहां भी जरूरत होगी हम कार्रवाई करते रहेंगे। जो लेबनान के लिए सही है, वही सीरिया के लिए भी सही है और वही ज्यादातर अन्य दूरस्थ स्थानों के लिए भी सही है। 

ये टिप्पणियां रक्षा मंत्री की उस चेतावनी के बाद आई हैं कि गाजा में चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ संघर्ष विराम का मतलब यह नहीं है कि इजरायल जरूरत पड़ने पर हिजबुल्लाह पर हमला नहीं करेगा।

युद्धविराम को बढ़ाने के प्रयास जारी
इस क्षेत्र में ईरान समर्थित समूहों के साथ व्यापक युद्ध की चिंताओं के बीच इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम को बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। हमास के एक शीर्ष अधिकारी ओसामा हमदान ने बताया कि वे अमेरिका, मिस्र, कतर और इजरायल द्वारा दिए गए प्रस्ताव का अध्ययन कर रहे हैं और कहा कि इजरायल स्थायी संघर्ष विराम समेत कई शर्तें स्वीकार कर रहा है।

पिछले 24 घंटे में 107 की मौत
हमास शासित गाजा में युद्ध के कारण उसकी 85 फीसदी आबादी विस्थापित हो गई है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 107 लोगों की मौत हो गई है, जिससे युद्ध में अब तक मारे गए लोगों की संख्या 27,238 पहुंच गई है। 66,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अबू युसूफ अल-नज्जर अस्पताल के पंजीकरण कार्यालय के अनुसार गाजा के दक्षिणी राफा में रात भर दो अलग-अलग हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। 

अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार पहला हमला एक रिहायशी इमारत पर किया गया, जिसमें एक ही परिवार के कम से कम 13 सदस्यों की मौत हो गई। मृतकों में चार महिलाएं तथा तीन बच्चे शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें