DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  सत्ता से हटे पर पीएम आवास में डटे बेंजामिन नेतन्याहू, घर न छोड़ने से शुरू हुईं अटकलें
विदेश

सत्ता से हटे पर पीएम आवास में डटे बेंजामिन नेतन्याहू, घर न छोड़ने से शुरू हुईं अटकलें

लाइव हिन्दुस्तान ,यरूशलमPublished By: Sudhir Jha
Thu, 17 Jun 2021 02:54 PM
सत्ता से हटे पर पीएम आवास में डटे बेंजामिन नेतन्याहू, घर न छोड़ने से शुरू हुईं अटकलें

इजरायल में सत्ता परिवर्तन हो गया है और 12 सालों तक प्रधानमंत्री रहे बेंजामिन नेतन्याहू के हाथों से निकलकर अब कमान नए बने पीएम नफ्ताली बेनेटे के हाथों में चली गई है। हालांकि अब तक बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने सरकारी आवास को खाली नहीं किया है। इसके चलते तमाम तरह के कयास लगने लगे हैं कि आखिर वह कब तक अपने सरकारी आवास पर बने रहेंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, येरूशलम में प्रधानमंत्री आवास के आसपास कभी-कभी आ रहे ट्रकों की पपराजी उत्सुकता से तस्वीरें लने लगते हैं। राजनीतिक कार्टूनिस्ट पूर्वी पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, उनकी पत्नी सारा और बड़े बेटे याइर को अतिक्रमणकारी के रूप में चित्रित कर रहे हैं। नेतन्याहू 12 साल पुराने अपने आधिकारिक आवास को छोड़ने के अनिच्छुक हो सकते हैं, इस आशंका को उस समय बल मिला जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली की मेजबानी की।

अमेरिका की तरह यहां कोई निर्धारित समय नहीं है कि इरजाइल में प्रधानमंत्री के पद से विदाई के बाद कितने समय में आधिकारिक आवास को छोड़कर विजेता को देना है। अक्सर इसमें कई हफ्तों का समय लग सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि नेतन्याहूं के परिवार के पास कोई ठिकाना नहीं है। काइसारा में समुद्र किनारे स्थित उनका निजी आवास विकल्पों में से एक है। फिलहाल नेतन्याहू परिवार के पीएम आवास छोड़ने को लेकर अटकलें लग रही हैं और इसके पीछे कई वजहें भी हैं।

नेतन्याहू ने अपने उत्तराधिकारी नफ्ताली बेनेट पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए 'फ्रॉड ऑफ सेंचुरी' बताया है। उन्होंने सत्ता में आए गठबंधन को 'खतरनाक लेफ्ट विंग' सरकार भी बताया है। बेंजामिन अपनी भूमिका को संघर्ष करने वाले विपक्षी नेता के रूप में स्वीकार किया है। ठीक उसी समय उन्होंने यह भी कहा है कि वह सत्ता में अनुमान से पहले वापसी कर लेंगे। इससे माना जा रहा है कि वह अपने परिवार को इसी आवास में रख सकते हैं, जिसके लिए विपक्षियों का आरोप है कि उन्होंने इसे महल में बदल लिया है।

संबंधित खबरें