ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेश गाजा के अल शिफा अस्पताल में घुसी इजरायली सेना, बड़ा ऑपरेशन शुरू; निशाने पर हमास का कमांड सेंटर

गाजा के अल शिफा अस्पताल में घुसी इजरायली सेना, बड़ा ऑपरेशन शुरू; निशाने पर हमास का कमांड सेंटर

इजरायली सेना आईडीएफ ने बुधवार तड़के गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में प्रवेश कर लिया है। इजरायली सेना का दावा है कि अस्पताल के नीचे हमास आतंकियों का कमांड सेंटर चल रहा है।

 गाजा के अल शिफा अस्पताल में घुसी इजरायली सेना, बड़ा ऑपरेशन शुरू; निशाने पर हमास का कमांड सेंटर
Gaurav Kalaएपी,गाजा पट्टीWed, 15 Nov 2023 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायली सेना ने बुधवार तड़के गाजा के सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल में प्रवेश कर लिया है। इजरायली सेना आईडीएफ ने दावा किया है कि अस्पताल के नीचे हमास अपना कमांड सेंटर चला रहा है। अस्पताल में मरीजों, डॉक्टरों और तीमारदारों के नहीं होने की बात भी सामने आई है। ऐसा पता लगा है कि एक दिन पहले सभी घायलों को पास के एक अन्य अस्पताल में शिफ्ट कर दिया था। मरीजों के अंदर होने की वजह से आईडीएफ अंदर जाने से परहेज कर रही थी। अब अस्पताल के अंदर घुसते ही इजरायली सेना ने हमास के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

पिछले कुछ दिनों से गाजा पट्टी में हमास और इजरायली सेना के बीच संघर्ष सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल पर केंद्रित हो गई है। इजरायली सेना ने मंगलवार को कुछ सबूतों में ऐसी सुरेंगे दिखाई थी जिससे पता चला था कि इनके कनेक्शन अल शिफा अस्पताल से जुड़े हुए हैं। इजरायल ने दावा किया था कि अल शिफा अस्पताल में भले ही मरीजों का इलाज चल रहा हो लेकिन, उसके नीचे हमास का बड़ा कमांड सेंटर चल रहा है, जो सिटी की सभी सुरंगों से जुड़ी हुई है। इजरायल हमास के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में तीन दिनों से इस अस्पताल में घुसने की कोशिश कर रहा था।

सेना ने हमास के खिलाफ अपने जमीनी हमले के हिस्से के रूप में अस्पताल के कई कमरों पर अपना कब्जा कर लिया है। इजरायली अधिकारियों का दावा है कि आतंकवादी अस्पतालों के कुछ कमरों में छिपे हो सकते हैं। उनके खिलाफ ऑपरेशन चल रहा है। इजरायल का कहना है कि अस्पताल में किसी भी निर्दोष के साथ गलत नहीं किया जा रहा है। इजरायली सेना के अस्पताल में घुसने से कुछ घंटे पहले ही इलाज के लिए पहुंचे घायल फिलिस्तीनियों को दीर अल बलाह के एक अस्पताल में शिफ्ट कर दिया था।

अंदर जाने से पहले इजरायल ने दी थी चेतावनी 
हाल के हफ्तों में, इजरायली रक्षा बलों ने "सार्वजनिक रूप से बार-बार चेतावनी दी है कि हमास द्वारा शिफा अस्पताल का प्रयोग अपने सैन्य अभियान के लिए कर रहा है। कल, आईडीएफ ने गाजा में संबंधित अधिकारियों को एक बार फिर आगाह कि अस्पताल के भीतर वे सभी सैन्य गतिविधियां 12 घंटों के भीतर बंद कर दे लेकिन, इजरायल के मुताबिक, ऐसा नहीं हुआ। जिसके बाद आईडीएफ ने अंदर जाने का फैसला लिया।होनी चाहिए। 

हालांकि हमास ने इजरायल के इन आरोपों से इनकार किया है कि वह अस्पताल का इस्तेमाल छिपने या अपने सैन्य अभियान के लिए कर रहा है। इजरायली सैन्य अधिकारियों ने अधिक जानकारी नहीं दी लेकिन यह जरूर कहा है कि वे नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए ऐसा कदम उठा रहे हैं।

गौरतलब है कि इजरायल का गाजा के अल शिफा अस्पताल में चल रहा यह ऑपरेशन मंगलवार को सेना द्वारा उत्तरी गाजा पर पूर्ण नियंत्रण के बाद शुरू हुआ है। इजरायली सेना यहां विधायिका भवन और हमास द्वारा नियंत्रित पुलिस मुख्यालय पर कब्जा भी कर चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें