ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशताइवान पर तनाव के बीच इजरायल ने गजा पट्टी पर बोला अटैक, हमास कमांडर समेत 7 की मौत

ताइवान पर तनाव के बीच इजरायल ने गजा पट्टी पर बोला अटैक, हमास कमांडर समेत 7 की मौत

एयर स्ट्राइक किए जाने से पहले इजराइल के कुछ लोगों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध प्रदर्शन किया।

ताइवान पर तनाव के बीच इजरायल ने गजा पट्टी पर बोला अटैक, हमास कमांडर समेत 7 की मौत
Ashutosh Rayएपी,गाजा सिटीFri, 05 Aug 2022 10:21 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद ताइवान पर तनाव के बीच इजरायल ने गाजा पट्टी पर बड़ी स्ट्राइक की है। इजरायल की ओर से शुक्रवार को गाजा पट्टी पर किए गए हमले में हमास के एक सीनियर कमांडर समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 40 लोग घायल बताया हो गए हैं। इजरायल की ओर से यह हमला वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के बाद बढ़े तनाव के बीच किया गया है। हमास के शासन वाले क्षेत्र में हमले से तनाव काफी बढ़ गया है जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं।

हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है। गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकल रहा था। विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पांच वर्षीय बच्ची समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए।

इजरायल ने अभियान को ब्रेकिंग डॉन बताया 

इजरायल की सेना ने इस अभियान को 'ब्रेकिंग डॉन' करार देते हुए कहा कि उसने इस्लामी जेहादियों को निशाना बनाया। इजरायल ने देश में भी विशेष स्थिति की घोषणा की है जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं। सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था।

बाहर से हमला कर नहीं पाएगा, अंदर आया तो फंस जाएगा; ताइवान को चीन से बचाने का सॉलिड प्लान

15 सालों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें

इजरायल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 सालों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं। हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई मई 2021 में हुई थी और इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी। हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा, 'गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजरायली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी।' हमास के नेता जाइल अल नाखला ने ईरान से अल मायदीन टीवी नेटवर्क के माध्यम से कहा, 'हम लड़ाई शुरू कर रहे हैं और फलस्तीनी प्रतिरोध को इस आक्रामकता के खिलाफ एकजुट खड़ा होना होगा।' 

इजरायल बोला- हम संघर्ष नहीं चाहते

वहीं, इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी। उन्होंने कहा, 'हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलेपन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे।' गैंट्ज ने कहा, 'हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें