ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशइजरायल ने गाजा में फिर बरपाया कहर; हमास प्रमुख के 10 रिश्तेदार मारे गए, कुल 26 की मौत

इजरायल ने गाजा में फिर बरपाया कहर; हमास प्रमुख के 10 रिश्तेदार मारे गए, कुल 26 की मौत

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजरायली विमानों ने शहर के पश्चिम में अल-शाती शरणार्थी शिविर में हानियेह परिवार के घर को निशाना बनाकर कई मिसाइलें दागीं, जिसमें शरणार्थी शिविर जमींदोज हो गया था।

इजरायल ने गाजा में फिर बरपाया कहर; हमास प्रमुख के 10 रिश्तेदार मारे गए, कुल 26 की मौत
Niteesh Kumarएजेंसी,यरुशलमTue, 25 Jun 2024 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल की सेना ने एक बार फिर से गाजा सिटी पर कहर बरपाया है। 2 घरों, शहर के पूर्व और पश्चिम में विस्थापित लोगों के रहने वाले 2 स्कूलों और एक सभा को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए। इनमें 26 फिलीस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजरायली विमानों ने शहर के पश्चिम में अल-शाती शरणार्थी शिविर में हानियेह परिवार के घर को निशाना बनाकर कई मिसाइलें दागीं, जिसमें शरणार्थी शिविर जमींदोज हो गया। हमले में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह की बहन सहित 10 लोग मारे गए और उनके परिवार के कई सदस्य मलबे में दबे हुए हैं।

इजरायल के नागरिक सुरक्षा महानिदेशालय ने इसे लेकर बयान जारी किया। इसमें कहा गया कि इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा शहर के पूर्व में अल-दारराज क्षेत्र में स्कूल और शहर के पश्चिम में अल शाती शिविर में दूसरे स्कूल को निशाना बनाया। साथ ही, अल-शुजाइया के पड़ोस में अल-जमीली परिवार के घर को भी टारगेट किया गया। बयान के मुताबिक, कर्मचारियों ने इन जगहों से 13 लोगों के शव बरामद किए और कई घायल लोगों को वहां से निकाला। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। इस बीच, 

गाजा के पश्चिम में फिलीस्तीनियों की सभा पर हमला
स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इजरायली विमानों ने गाजा शहर के पश्चिम में फिलीस्तीनियों की सभा पर हमला किया, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार को बयान में कहा कि इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा पट्टी में शाती और दराज तुफाह में 2 इमारतों पर हमला किया। इन इमारतों का इस्तेमाल हमास के आतंकवादियों की ओर से किया जा रहा था। उन्होंने कहा, 'आतंकवादी स्कूल परिसरों से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। स्कूल परिसर को इस्तेमाल हमास ने अपनी आतंकवादी गतिविधियों के लिए ढाल के रूप में किया था।'

'आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में शामिल'
ऐसा माना जा रहा था, 'यहां छिपे हुए आतंकवादी इजरायल के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों की योजना बनाने में शामिल थे। कुछ आतंकवादी गत वर्ष 7 अक्टूबर को इजरायल में हमलों को अंजाम देने के बाद वहां से लोगों को बंधक बनाने में शामिल थे।' गौरतलब है कि पिछले साल सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों ने इजरायल पर भारी मात्रा में रॉकेट हमले किए, जिनमें इजरायल के करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया। इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला किया, जिसके बाद से 37 हजार से अधिक लागों की जान जा चुकी है।