ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशअंजाम भुगतने होंगे; तीन देशों को इजरायल की चेतावनी, राजदूतों को बुलाकर सुनाया

अंजाम भुगतने होंगे; तीन देशों को इजरायल की चेतावनी, राजदूतों को बुलाकर सुनाया

फिलिस्तीन को मान्यता देने वाले स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे पर इजरायल ने भड़ास निकाली है। इसके अलावा इजरायल ने इन देशों से रिश्ते रखने वाले देशों को लेकर भी चेतावनी दी है और राजदूतों को खूब सुनाया।

अंजाम भुगतने होंगे; तीन देशों को इजरायल की चेतावनी, राजदूतों को बुलाकर सुनाया
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

फिलिस्तीन को मान्यता देने वाले तीन देशों स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे पर इजरायल ने भड़ास निकाली है। इसके अलावा इजरायल ने इन देशों से रिश्ते रखने वाले देशों को लेकर भी चेतावनी दी है। इजरायल ने कहा कि इन देशों से रिश्ते रखने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इन देशों ने जो फैसला लिया है। उसका असर होगा और अंजाम भी सामने आएगा।' इजरायल ने तीनों देशों के राजनयिकों को तलब किया और कहा कि आपके देश ने जो किया है, वह फैसला ठीक नहीं है। इन देशों से इजरायल ने अपने राजदूतों को वापस भी बुला लिया है।

इस मीटिंग के दौरान इजरायली अधिकारियों ने तीनों राजनयिकों को एक वीडियो दिखाया, जिसमें दिखता है कि कैसे हमास के आतंकियों ने 5 इजरायली महिलाओं को अगवा किया था। ये पांचों महिलाएं इजरायल की सैनिक थीं। तीन मिनट की इस वीडियो क्लिप को इजरायल ने मीडिया को भी जारी किया है। इस वीडियो में दिखता है कि महिलाएं जमीन पर बैछी हैं और उनके चेहरों पर खून लगा है। यही नहीं हमास के आतंकियों ने उन लोगों के हाथ भी बांध रखे हैं। यह क्लिप दो घंटे के उस वीडियो से निकाली गई है, जिसे हमास के आतंकियों के बॉडी कैमरे से शूट किया गया था। 

इजरायली विदेश मंत्रालय के सीनियर अधिकारी जैकब ब्लिट्सटेन ने राजनयिकों को बताया कि कैसे उनके देशों की ओर से फिलिस्तीन को मान्यता देने से नुकसान होगा।  उन्होंने कहा कि फिलिस्तीन को मान्यता देने के फैसले से हमास के हौसले बुलंद होंगे। इजरायली अधिकारी ने कहा कि अब हमारे लिए हमास से बंधकों की रिहाई के लिए बात करना कठिन होगा, जो अब भी उनके कब्जे में हैं। दरअसल स्पेन, नॉर्वे और आयरलैंड के ऐलान से इजरायल को करारा झटका लगा है। इसके अलावा कोलंबिया ने फिलिस्तीन में दूतावास खोलने का भी ऐलान किया है। हालांकि इजरायल इन देशों के ऐलान से पीछे हटता नहीं दिख रहा है। 

अब भी इजरायल की ओर से राफा पर लगातार हमले जारी हैं। इन हमलों के चलते राफा शहर से करीब 5 लाख लोग पलायन कर चुके हैं। शहर की कुल आबादी ही 12 लाख के करीब है। इस बीच गुरुवार को गाजा में इजरायली सेना ने जोरदार हमले किए और बम भी बरसाए। इन हमलों में करीब 50 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं फिलिस्तीन के राफा शहर की ओर इजरायल के टैंक बढ़ने लगे हैं। राफा के अलावा गाजा के अन्य हिस्सों पर भी इजरायली सेना हमले कर रही है।