ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशइजरायल की जासूसी में लगा हुआ है चीन! भेजे संदिग्ध गिफ्ट, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

इजरायल की जासूसी में लगा हुआ है चीन! भेजे संदिग्ध गिफ्ट, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

इजरायली सुरक्षा सेवा इस बात की जांच कर रही है कि क्या चीन ने 'संदिग्ध सामग्री' पाए जाने वाले गिफ्ट की नियमित जांच के बाद एक इजरायली मंत्री को उपहार में दिए गए थर्मल कप में जासूसी उपकरण छुपाया था।

इजरायल की जासूसी में लगा हुआ है चीन! भेजे संदिग्ध गिफ्ट, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट
Aditya Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 12 Apr 2022 04:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या चीन ने इजरायली मंत्री को दिए एक गिफ्ट में बगिंग डिवाइस छिपाया था, इसे लेकर इजरायल ने जांच शुरू कर दी है। हारेत्ज की एक रिपोर्ट बताती है कि इजरायली शिन बेट सुरक्षा सेवा इस बात की जांच कर रही है कि क्या चीन ने 'संदिग्ध सामग्री' पाए जाने वाले गिफ्ट की नियमित जांच के बाद एक इजरायली मंत्री को उपहार में दिए गए थर्मल कप में निगरानी उपकरण छुपाया था।

संस्कृति और खेल मंत्रालय को भी कप भेजेगा चीन

कप को चीनी दूतावास से साइंस, टेक्नोलॉजी और स्पेस मंत्री ओरित फरकश-हकोहेन को भेजा गया था। सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि घटना की जांच की जा रही है। संस्कृति और खेल मंत्रालय ने बताया है कि उन्हें चीनी दूतावास से एक संदेश मिला है जिसमें कहा गया है कि एक कप मंगलवार को आने की उम्मीद है।

बगिंग डिवाइस का शक क्यों?

गिफ्ट को लेकर सुरक्षा गार्ड्स को तब संदेह हुआ जब सुरक्षा जांच के दौरान अलार्म बजा। इसके बाद एक और जांच के बाद गिफ्ट को संदेह के आधार पर शिन बेट सुरक्षा सेवा को स्थानांतरित कर दिया गया है। घटना के बाद शिन बेट ने इन कपों का पता लगाने के लिए और सरकारी कार्यालयों से संपर्क किया हालांकि अन्य मंत्रालय कार्यालयों ने कहा है कि उन्हें चीनी दूतावास से इस तरह के उपहार नहीं मिले हैं।

छिपकर सुनने वाले जासूसी उपकरण को लेकर इजरायल ने सुरक्षा बढ़ाई

मामले के बाद दूतावासों या विदेशी सरकारों से गिफ्ट के संबंध में सुरक्षा गार्ड्स को अतिरिक्त सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। हारेत्ज की रिपोर्ट मुताबिक आर्मी रेडियो ने सबसे पहले इस घटना की जानकारी दी है। आर्मी रेडियो के मुताबिक ये गिफ्ट छिपकर सुनने वाले जासूसी उपकरण या कैमरे हो सकते हैं।

epaper