ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसीजफायर के बीच मोसाद और सीआईए चीफ का अचानक कतर दौरा, हमास पर प्लानिंग हुई तैयार

सीजफायर के बीच मोसाद और सीआईए चीफ का अचानक कतर दौरा, हमास पर प्लानिंग हुई तैयार

इजरायल और हमास के बीच चल रहे सीजफायर के बीच मोसाद और सीआईए चीफ ने अचानक कतर का दौरा किया है। वे यहां पीएम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान से मिले।

सीजफायर के बीच मोसाद और सीआईए चीफ का अचानक कतर दौरा, हमास पर प्लानिंग हुई तैयार
Gaurav Kalaरॉयटर्स,दोहाWed, 29 Nov 2023 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल और हमास आतंकियों के बीच चला सात हफ्ते का युद्ध फिलहाल शांत है। आज दोनों खेमों के बीच सीजफायर का छठा और आखिरी दिन है। बंधकों की रिहाई के लिए शुरू हुए इस संघर्ष विराम में अभी तक हमास ने 50 से अधिक बंधकों को रिहा किया है, जवाब में इजरायल भी 150 बंदियों को सौंप चुका है। यह पहले चार दिन का आंकड़ा था। इसके बाद इजरायल ने इस शर्त पर युद्धविराम को आगे बढ़ाया कि हर 10 रिहाई पर एक दिन का सीजफायर की शर्त रखी। आज कुछ और बंधकों की रिहाई हो सकती है। सीजफायर के बीच कतर में बड़ी हलचल हो रही है। इजरायल और अमेरिका की खुफिया एजेंसियों मोसाद और सीआईए के प्रमुखों ने अचानक कतर का दौरा किया है। 7 अक्टूबर को हमास हमले के बाद से मोसाद चीफ तीसरी बार कतर पहुंचे हैं। वो कतर के प्रधानमंत्री से भी मिले। कतर इजरायल और हमास के बीच समझौता कराने में सबसे आगे रहा है। सूत्रों का कहना है कि हमास पर आगे की प्लानिंग तैयार हो गई है।  

मोसाद चीफ डेविड बार्निया और सीआईए प्रमुख विलियम जे. बर्न्स की दोहा यात्रा के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने कहा, यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) और मोसाद के नेताओं ने इजरायल और हमास के बीच सीजफायर को लेकर कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी से मुलाकात की है। सूत्र ने रॉयटर्स को बताया, "यह बैठक दोनों खेमों के बीच संघर्ष विराम समझौते को आगे बढ़ाने को लेकर हुई। हालांकि वार्ता का नतीजा स्पष्ट नहीं हो सका, बैठक में मिस्र के अधिकारी भी थे।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स बंधकों पर चर्चा सहित इजरायल-हमास संघर्ष पर बैठकों के लिए दोहा में थे। अधिकारी ने मामले में विस्तार से जानकारी देने से मना कर दिया। बर्न्स और बार्निया और कतर पीएम के बीच मुलाकात सोमवार को तब हुई, जब इजरायल और हमास के बीच चार दिनी संघर्षविराम और दो दिन के बढ़ा दिया गया। 

हमास हमले के बाद से कतर की तीसरी यात्रा
मोसाद चीफ डेविड 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से तीसरी बार कतर पहुंचे हैं। इसके अलावा वो इजरायल में भी कतर अधिकारियों से कई दौर की वार्ता कर चुके हैं। दरअसल, इजरायल और हमास के बीच समझौते में कतर की भूमिका काफी अहम रही है। सीजफायर के लिए दोनों खेमों को मनाने वाला भी कतर ही है। इसलिए मोसाद चीफ की एक बार फिर कतर यात्रा से सीजफायर बढ़ने की उम्मीद है।

बंधकों की रिहाई के लिए और सीजफायर संभव
सूत्रों का कहना है कि इजरायल और हमास के बीच सीजफायर की अवधि और बढ़ सकती है। इजरायल पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि हर दिन 10 रिहाई के बदले हमास को एक दिन युद्धविराम की मोहलत दी जाएगी। आज और रिहाई संभव है। बता दें कि दो दिनी सीजफायर की अवधि आज 29 नवंबर को समाप्त हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें