ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगजा में इजरायल बढ़ाने लगा सेना, 2014 जैसे बन रहे हालात, बेंजामिन नेतान्याहू बोले- जारी रखेंगे हमले

गजा में इजरायल बढ़ाने लगा सेना, 2014 जैसे बन रहे हालात, बेंजामिन नेतान्याहू बोले- जारी रखेंगे हमले

इजरायल और फलीस्तीन के बीच छिड़ा संघर्ष शांति की तमाम अपीलों के बाद भी बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को इजरायल ने गजा बॉर्डर पर अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा कर दिया। इसके अलावा हमास की ओर से अब भी...

गजा में इजरायल बढ़ाने लगा सेना, 2014 जैसे बन रहे हालात, बेंजामिन नेतान्याहू बोले- जारी रखेंगे हमले
रॉयटर्स,गजा येरूशलमThu, 13 May 2021 03:24 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल और फलीस्तीन के बीच छिड़ा संघर्ष शांति की तमाम अपीलों के बाद भी बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को इजरायल ने गजा बॉर्डर पर अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा कर दिया। इसके अलावा हमास की ओर से अब भी इजरायल पर लगातार रॉकेटों से हमले जारी हैं। 2014 के बाद से दोनों के बीच छिड़े इस भीषण संघर्ष में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को फलीस्तीनी एन्क्लेव से दागे गए एक रॉकेट से 5 इजरायली घायल हो गए। यह रॉकेट को इमारत को निशाना बनाते हुए दागा गया था। रॉकेट हमले के बाद से ही दक्षिणी इजरायल में सायरन बजने लगे और हजारों लोगों ने सुरक्षित जगहों पर शरण ले ली। 

इसके अलावा इजरायल ने भी जोरदार एयर स्ट्राइक करते हुए गुरुवार को गजा शहर में एक 6 मंजिला इमारत को गिरा दिया। इजरायल के हमले में एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। इसके अलावा इजरायल के भीतर भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। कई शहरों में यहूदियों और अरबों के बीच झड़पों की खबरें हैं। सोमवार को शुरू हुई हिंसा के बाद से अब तक गजा में कम से कम 72 लोगों की मौत हो चुकी है। खासतौर पर ऐसे दौर में यह संकट बढ़ा है, जब कोरोना के चलते अस्पताल पहले ही दबाव की स्थिति से गुजर रहे हैं। हमलों में 7 इजरायली नागरिकों की भी मौत हुई है। इजरायल की सेना की ओर से इसकी पुष्टि की गई है।

2014 जैसे बन रहे हालात, इजरायल बोला- किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार
इजरायल की ओर से फिलहाल सीमा पर सैनिकों की तैनाती में इजाफा कर दिया गया है। इससे अंदेशा जताया जा रहा है कि हालात 2008-09 या फिर 2014 जैसे हो सकते हैं। इजरायल का कहना है कि उसकी सेना ग्राउंड ऑपरेशन पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रही है। इजरायली सेना लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनर्किस ने कहा, 'चीफ ऑफ स्टाफ की ओर से तैयारियों का निरीक्षण किया जा रहा है और सैनिकों को गाइडेंस दी जा रही है।' गजा की हेल्थ अथॉरिटीज का कहना है कि उसकी ओर से जांच की जा रही है कि बीती रात कितने लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा जहरीली गैस से भी लोगों के मरने की आशंका जताई गई है। 

नेतान्याहू बोले, हमास के ठिकानों पर लगातार करते रहेंगे हमले
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि हमास और इजरायल के बीच जल्दी ही संघर्ष समाप्त होगा। हालांकि बाइडेन ने यह भी कहा है कि इजरायल का हक है कि वह अपना बचाव कर सके। बता दें कि इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा है कि वह हमास के सैन्य ठिकानों पर लगातार हमले करते रहेंगे। अमेरिका और इजरायल की ओर से हमास को आतंकी संगठन घोषित किया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें