ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशइजरायल ने किया सीरिया के अलेप्पो शहर पर हमला, बड़े स्तर पर नुकसान

इजरायल ने किया सीरिया के अलेप्पो शहर पर हमला, बड़े स्तर पर नुकसान

इजरायल ने सीरिया के अलेप्पो शहर पर रात में एयर स्ट्राइक की है। सीरिया के दक्षिण- पूर्व हिस्से में स्थित है अल्लेपो शहर। इस हवाई हमले में बड़े स्तर पर शहर में जानमाल का नुकसान हुआ है।

इजरायल ने किया सीरिया के अलेप्पो शहर पर हमला, बड़े स्तर पर नुकसान
Prachiभाषा विद,सीरियाMon, 03 Jun 2024 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल ने अपने पड़ोसी देश सीरिया के शहर अलेप्पो में एयर स्ट्राइक की। एयर स्ट्राइक में 12 लोगों की मौत की खबर  है। सीरिया की एजेंसी शम एफएम ने यह जानकारी दी कि अलेप्पो शहर के पास हुई एयर स्ट्राइक में 12 लोगों की जान चली गई है। हवाई हमले ने शहर को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि सरकारी मीडिया  ने मौत का आंकड़ा जारी नहीं किया है। 

इजरायल हमास युद्ध का परिणाम आसपास के देशों को भी भुगतना पड़ रहा है। इजरायल ने अपने पड़ोसी देश सीरिया के अलेप्पो शहर के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर हवाई हमला किया। इस हमले में बड़े स्तर पर जानमाल का नुकसान हुआ है। सीरीयन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, जो युद्ध पर कड़ी नजर रख रही है। यह दावा किया है कि हमला रात में किया गया था। सीरिया की सुरक्षा सूत्रों ने इस हमले के लिए इजरायल को गुनाहगार ठहराया है। 
जानकारी के मुताबिक अलेप्पो शहर के उत्तर में स्थित एक छोटे से शहर हय्यान में एक ताँबे के प्लांट पर हमला किया गया है।

इजरायल का सीरिया पर यह कोई पहला हमला नहीं है, इससे पहले भी इजराइल कई बार सीरिया पर हमला कर चुका है। इजरायल अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने आस-पास के देशों पर विस्फोटक बमबारी कर रहा है। कुछ महीनों पहले इजरायल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी पर हवाई हमला किया था। इस हमले में 11 लोगों की मौत हुई थी। हमला इतना घातक था कि पूरी की पूरी इमारत कुछ सैकेंड में नष्ट हो गई थी। 

2011 के बाद इजरायल और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है। 2011 के बाद इजरायल ने सीरिया पर कई बड़े हमले किए हैं। इजरायल का मानना है कि ईरान सीरिया को मिसाइल देकर मदद कर रहा है। इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह को ईरान समर्थन देता है।  हिजबुल्लाह उसके लिए लेबनान नहीं बल्कि सीरिया की तरफ से भी उसके लिए खतरा है। इजराइल इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा मानता है, इसलिए वह बार-बार सीरिया पर हमले करता रहता है।