DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इजराइल ने यरूशलम इलाके में फलस्तीनी मकानों को ढहाया

palestinian homes

इजराइल ने सोमवार को तड़के दक्षिण यरूशलम में कुछ फलस्तीनी घरों को ढहाना शुरू किया। इजराइल के इस कदम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता व्यक्त की गयी है। इजराइल पुलिस और सेना के दर्जनों जवानों ने कब्जे वाले पश्चिमी तट को अलग करने वाले इजराइल के सुरक्षा अवरोधक के करीब सुर बहेर इलाके में कम से कम चार इमारतों को सील कर दिया।

बाद में एक अर्थमूवर के जरिए दो मंजिला इमारत को ढहाया गया। पत्रकारों को वहां जाने से रोका गया, जबकि बाशिंदों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को घरों से खींचकर बाहर निकाला गया। जबरन बाहर निकाले गए एक व्यक्ति ने कहा कि वह लोग यहीं मरना चाहते हैं। ये इमारतें कब्जे वाले पश्चिमी तट को अलग करने वाले इजराइल के अवरोधक के करीब थीं और इजराइल का कहना है कि चारदीवारी के काफी करीब इसका निर्माण किया गया।

फलस्तीन का आरोप है कि इजराइल सुरक्षा के नाम पर बस्तियों और उनको जोड़ने वाली सड़कों के विस्तार के प्रयासों के तहत इलाके से उन्हें निकालना चाहता है। इससे पहले, 10 जून को बाशिंदों को इजराइल के प्रशासन से 30 दिन का नोटिस मिला था जिसमें मकानों को ढहाने के बारे में बताया गया था।

संयुक्त राष्ट्र की मानवीय सहायता मामलों की एजेंसी ओसीएचए के मुताबिक इस आदेश से बन चुकीं या निर्माणाधीन 10 इमारतें प्रभावित हुई है। ढहाए जाने से करीब 350 लोग प्रभावित होंगे। यूरोपीय संघ के राजनयिकों ने हाल में इलाके का दौरा किया था और संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल को इमारत गिराने की योजना छोड़ देने को कहा था। बाशिंदों को डर है कि निकट भविष्य में इलाके में 100 और इमारतों को खतरा हो सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Israel demolishes Palestinian homes in Jerusalem area Sur Baher