ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशगाजा पर इजरायल की फिर एयर स्ट्राइक, कई घरों के ऊपर दागीं मिसाइलें; बच्चों समेत 13 की मौत

गाजा पर इजरायल की फिर एयर स्ट्राइक, कई घरों के ऊपर दागीं मिसाइलें; बच्चों समेत 13 की मौत

युद्धक विमानों ने रफा के उत्तर में नासिर पड़ोस में एक घर को निशाना बनाया, जहां 7 फिलिस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। घायलों को शहर के अबू यूसुफ अल-नज्जर अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

गाजा पर इजरायल की फिर एयर स्ट्राइक, कई घरों के ऊपर दागीं मिसाइलें; बच्चों समेत 13 की मौत
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,यरुशलमMon, 29 Apr 2024 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

इजरायल ने एक बार फिर से गाजा के ऊपर एयर स्ट्राइक कर दी है। राफा शहर में तीन घरों पर इजरायली हवाई हमलों में 13 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हैं। हालांकि, हमास मीडिया आउटलेट्स ने मरने वालों की संख्या 15 बताई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गाजा शहर में इजरायली विमानों ने तीन घरों को निशाना बनाया, जिसमें कई लोग मारे गए और घायल हुए। महीनों से चल रही इजरायली बमबारी के कारण राफा में 10 लाख से अधिक लोगों ने शरण ली है, जहां इजरायल पर हमले करने के आरोप लग रहे हैं। 

बीते शनिवार को इजरायली हवाई हमलों के कारण 22 फिलिस्तीनी मारे गए थे। इजरायली युद्धक विमानों ने मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर में आबादी वाले घर को कई मिसाइलों से निशाना बनाया, जिसमें 4 बच्चों सहित 9 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए। चिकित्सा सूत्रों के अनुसार गाजा पट्टी के सुदूर दक्षिण में भी एक घर को निशाना बनाकर इजरायली हवाई हमला हुआ। इसमें 4 बच्चों सहित 6 फिलिस्तीनी मारे गए और 8 अन्य घायल हो गए।

लड़ाकू विमानों ने पट्टी में 25 से अधिक साइटों को बनाया निशाना
रिपोर्ट के मुताबिक, बाद में युद्धक विमानों ने रफा के उत्तर में नासिर पड़ोस में एक घर को निशाना बनाया, जहां 7 फिलिस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। घायलों को शहर के अबू यूसुफ अल-नज्जर अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। इस बीच, इजरायली सेना के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि लड़ाकू विमानों ने पट्टी में 25 से अधिक साइटों को निशाना बनाया, जिनमें सैन्य भवन, हथियार गोदाम और कई इमारतें शामिल हैं। दूसरी ओर, फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने एक वीडियो जारी कर गाजा में बंधक बनाए गए 2 और बंधकों के जीवित होने का पहला सबूत दिखाया है। रिपोर्ट में कहा गया कि जबरदस्ती फिल्माए गए फुटेज में ओमरी मिरान का कहना है कि उन्हें 202 दिनों के लिए हिरासत में रखा गया है। 

गाजा पट्टी में अब तक 34,000 से अधिक लोगों की मौत  
बीते साल 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। इस दौरान 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए और गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया। साथ ही हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में अब तक 34,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। 24 नवंबर को कतर ने इजरायल और हमास के बीच अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों व बंधकों की अदला-बदली की। साथ ही गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और 1 दिसंबर को समाप्त हो गया। माना जाता है कि गाजा में 100 से अधिक बंधक अभी भी हमास के पास हैं।
(एजेंसी इनपुट के साथ)