ISIS leader Abu Bakr al-Baghdadi injured in airstrike last May - हवाई हमले में ISIS सरगना बगदादी घायल, CNN ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी जानकारी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवाई हमले में ISIS सरगना बगदादी घायल, CNN ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दी जानकारी

ISIS leader Abu Bakr al-Baghdadi

आतंकी संगठन आईएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पिछले साल मई में हवाई हमले में घायल हो गया था। उसे पांच महीनों तक इस आतंकी समूह की कमान छोड़नी पड़ी थी।

अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए ‘सीएनएन’ ने खबर दी है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इस बात का पूरा यकीन है कि पिछले साल मई में जब सीरिया में रक्का के निकट मिसाइल हमला किया गया तब बगदादी वहीं था। उत्तर सीरिया में कैद रहे लोगों और शरणार्थियों से मिली जानकारी के आधार पर खुफिया एजेंसियों के लोग इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि बगदादी की हालत गंभीर थी या नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि वह समूह के सरगना का कामकाज लंबे समय तक जारी नहीं रख सका।

पिछले साल मई में सीरिया के रक्का के पास था मौजूद

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का यह आकलन उत्तरी सीरिया में आईएस कैदियों और शरणार्थियों की रिपोर्ट पर आधारित है। ये रिपोर्ट हवाई हमले के कई महीनों बाद सामने आई हैं। हालांकि बगदादी की चोटें जानलेवा नहीं थी लेकिन वह गुट के रोजाना के ऑपरेशनों की निगरानी रखने के काबिल नहीं था।


इसी समय आईएस ने इराक के मोसुल शहर पर अपना कब्जा गंवा दिया और संगठन की राजधानी कहे जाने वाले रक्का को अमेरिकी समर्थक सेनाओं ने घेर लिया था। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले का निशाना बगदादी था या फिर हमले की चपेट में आ गया। इससे पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने या घायल होने की खबरें आती रही हैं लेकिन इनकी कभी पुष्टि नहीं हो सकी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ISIS leader Abu Bakr al-Baghdadi injured in airstrike last May