ISIS chose Sri Lanka to tell the world that it exists: Prez Maithripala Sirisena - 'ISIS ने दुनिया को अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिये श्रीलंका को चुना' DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'ISIS ने दुनिया को अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिये श्रीलंका को चुना'

Maithripala Sirisena

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने सोमवार को कहा कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने दुनिया को अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिये ही ईस्टर संडे के दिन भीषण हमला करने की मंशा से श्रीलंका को चुना। ऐसी खबरें हैं कि इस हमले की साजिश 2017 में सीरिया में रची गयी थी। तीन कैथोलिक गिरजाघरों और तीन आलीशान होटलों में एक के बाद एक आत्मघाती बम हमले में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गयी जिनमें 11 भारतीय शामिल हैं।

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने द्वीपीय देश में अब तक के सबसे वीभत्स हमले की जिम्मेदारी ली है लेकिन सरकार ने स्थानीय इस्लामी चरमपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) पर आरोप लगाया है। सरकार ने एनटीजे पर प्रतिबंध लगाया है और धमाके के संदर्भ में 100 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है।

श्रीलंका में हमलों को अंजाम देने के आईएसआईएस के दावे पर राष्ट्रपति सिरीसेना ने कहा, ''ईमानदारी से कहूं तो मैं स्तब्ध हूं और समझ नहीं सकता कि उन्होंने इस हमले के लिये श्रीलंका को ही क्यों चुना।" उन्होंने कहा कि आईएसआईएस ने अपने निशाने के तौर पर श्रीलंका को इसलिए चुना क्योंकि आतंकवादी संगठन दुनिया के ताकतवर देशों के साथ लड़ाई की क्षमता खो चुका है।

ईस्टर आतंकी हमला: श्रीलंका में तलवारें, चाकू जमा कराने की समय सीमा बढ़ी

सिरीसेना ने सोमवार को बीबीसी पर प्रसारित साक्षात्कार में बताया, ''इसलिए उन्होंने अपनी मौजूदगी का एहसास कराने के लिये एक ऐसे देश को चुना जिसने हाल में शांति की स्थापना की थी।" नरसंहार के कुछ दिन बाद आईएसआईएस प्रमुख अबु बक्र अल बगदादी ने एक वीडियो में यह दावा किया था कि श्रीलंका में हुआ बम धमाका सीरियाई शहर बागुज को नेस्तनाबूद करने के खिलाफ उसकी बदले की कार्रवाई थी। बागुज इस आतंकवादी संगठन का आखिरी गढ़ था।

अमेरिकी नेतृत्व वाले कुर्द लड़ाकों ने हाल में आईएसआईएस के इस गढ़ को भी अपने नियंत्रण में कर लिया। इस बीच 'श्रीलंका मिरर' की खबर के अनुसार संगठन के आतंकवादी आईएसआईएस से प्रशिक्षण लेने के इरादे से सीरिया गये थे और श्रीलंका में हमले को अंजाम देने के लिये उन्होंने 2017 में मोहम्मद सहारान हाशिम के नेतृत्व वाली नेशनल तौहीद जमात के साथ एक समझौता किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ISIS chose Sri Lanka to tell the world that it exists: Prez Maithripala Sirisena