ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअमेरिका, ईरान के बीच जारी तनाव से गहराया संकट, तेल की कीमतों में इजाफा

अमेरिका, ईरान के बीच जारी तनाव से गहराया संकट, तेल की कीमतों में इजाफा

ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के बीच कच्चे तेल की कीमतों में भी इजाफा दर्ज किया गया है। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार दोनों देश के बीच आई तल्खी के बाद बुधवार की सुबह कच्चे तेल की कीमतों में 4.5...

अमेरिका, ईरान के बीच जारी तनाव से गहराया संकट, तेल की कीमतों में इजाफा
टीम लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Jan 2020 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के बीच कच्चे तेल की कीमतों में भी इजाफा दर्ज किया गया है। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार दोनों देश के बीच आई तल्खी के बाद बुधवार की सुबह कच्चे तेल की कीमतों में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

इससे पहले सोमवार को बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया था। इससे पहले सितंबर में सऊदी अरामको पर हमले के बाद ब्रेंट का भाव 70 डॉलर से ऊपर उछला था।

अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव गहराता जा रहा है। कच्चे तेल की आपूर्ति बाधित होने की आशंकाओं से दाम में लगातार तेजी बनी हुई है। अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 3.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है।

भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल के भाव में उछाल आया है। मंगलवार को कच्चा तेल 0.77 प्रतिशत गिरकर 4,503 रुपये प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के मद्देनजर पिछले कारोबारी दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी थी।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चा तेल जनवरी डिलीवरी 35 रुपये यानी 0.77 प्रतिशत गिरकर 4,503 रुपये प्रति बैरल के भाव पर आ गया। इसमें 23,748 लॉट का कारोबार हुआ। फरवरी डिलीवरी कच्चा तेल में भी 38 रुपये यानी 0.84 प्रतिशत नरमी दर्ज की गयी और यह 4,498 रुपये प्रति बैरल पर आ गया। इसमें 922 लॉट का कारोबार हुआ।

विश्लेषकों के मुताबिक, अमेरिकी हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद बाजार ईरान के अगले कदम का इंतजार कर रहा है। इस हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें