DA Image
5 अप्रैल, 2020|9:24|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका से तनाव के बीच ईरान ने किया नई मिसाइल का खुलासा, 700 किमी तक लक्ष्य को भेजने में सक्षम

iran launch new missile   afp

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड की एयरोस्पेस डिवीजन ने मध्यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का रविवार (9 फरवरी) को खुलासा किया है। सरकारी टेलीविजन ईरानी टीवी ने यह जानकारी दी है। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कमांडर मेजर जनरल होसैन सलामी ने आईआरजीसी एयरोस्पेस के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल अमीरली हाजीजादे के साथ मिसाइल और इंजन का अनावरण किया।

फतेह श्रेणी और कम वजन वाली इस मिसाइल का नाम राड-500 (राड का मतलब गरज होता है) है और इसकी मारक क्षमता 500 से 700 किलोमीटर तक है। यह अपने लक्ष्य को बहुत ही सटीकता से भेदने में सक्षम है। इसके अलावा एक मिसाइल प्रणोदक का भी प्रदर्शन किया गया है, जिसका नाम सलमान है और यह मिसाइल में ठोस ईंधन के जरिए इसे निर्वात में भी काम करने के लिए सक्षम बनाता है। 

इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने शनिवार (8 फरवरी) को कहा कि (ईरानी) इस्लामी गणतंत्र को इतना मजबूत होना चाहिए कि शत्रु की धमकियों को दूर किया जा सके और युद्ध रोका जा सके।

उन्होंने वायुसेना अधिकारियों को संबोधित करते हुए सरकारी टेलीविजन पर कहा, “हमें इतना मजबूत बनना चाहिए कि कोई भी युद्ध न हो, हम इतने मजबूत बने कि शत्रु की धमकियां समाप्त हो जाए।” उन्होंने कहा, “हम किसी को डराना नहीं चाहते...। यह धमकियों को रोकने के लिए और देश की सुरक्षा के लिए है।”

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Iran unveiled new missile Raad 500 Called Thunder