DA Image
3 मार्च, 2021|11:50|IST

अगली स्टोरी

ईरानी सरकार का फतवा- टीवी कार्टून में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी

iran supreme leader ayatollah ali khamenei issued a fatwa says female tv cartoon characters must wea

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने सोमवार को एक नया फतवा जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि कार्टून एनिमेटेड फीचर्स में महिलाओं को हिजाब पहने हुए दर्शाया जाना चाहिए। तस्नीम समाचार एंजेसी के अनुसार खामनेई ने समाचार एजेंसी द्वारा पूछे एक सवाल के जवाब में यह बात कही, जिसमें पूछा गया था कि क्या एनिमेटेड पात्रों में महिलाओं के लिए हिजाब पहनाना आवश्यक है। 

खामनेई ने कहा कि हिजाब नहीं पहनने के परिणाम को देखते हुए एनीमेशन में हिजाब दिखाने की आवश्यकता होती है। इस्लामी कानून के बिंदु के आधार पर यह फतवा जारी किया गया है। जो कानून रूप से बाध्य नहीं करता है लेकिन यह किसी मान्यताप्राप्त हायर अथॉरिटी की ओर से जारी किया जाता है।

दूसरी ओर से ईरान में राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने फतवे की निंदा की है और इसे विषैला बताया। वहीं, ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मासिह अलाइनजाद ने ट्विटर पर लिखा यह एक जोक नहीं है! इस्लामी गणतंत्र ईरान के सर्वोच्च नेता ने घोषणा की है कि महिलाओं को भी हिजाब पहनना चाहिए। अलाइनजाद ने फतवे की आलोचना करते हुए इसे विषैला बताया। 

दूसरी ओर अकादमिक अर्श अजीजी ने भी सरकार के इस फैसले की आलोचना की है। अजीज ने कहा कि अगर आपको लगता है कि ग्रैंड अयातुल्ला खामनेई ईरान और ईरानियों के हित के मुख्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रीत नहीं कर रहे हैं। बता दें कि ईरान में फिल्म उद्योग में जगह-जगह पर सेंसरशिप के सख्त कानून हैं। पर्दे पर पुरुषों और महिलाओं के बीच शारीरिक संबंध जैसे सीन दिखाने पर प्रतिबंध है और अपमानजन माने जाने वाले सभी दृश्यों को अक्सर सेंसर कर दिया जाता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Iran supreme leader Ayatollah Ali Khamenei issued a fatwa says Female TV cartoon characters must wear hijab